12 नए एलएचबी कोच के साथ भुवनेश्वर-जगदलपुर-हिराखंड एक्सप्रेस कल पहुंचेगी जगदलपुर रेलवे स्टेशन, रेलवे स्टेशन पर ट्रेन और यात्रियों का होगा स्वागत

नए एलएचबी कोच के साथ शुभारंभ से बस्तर में उत्साह और खुशी का माहौल है – संतोष बाफना

जगदलपुर। भुवनेश्वर-जगदलपुर-हिराखंड एक्सप्रेस 12 एलएचबी कोच को केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव एवं केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 10 सितंबर को शाम 6 बजे विडीयों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रेल भवन दिल्ली से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। हीराखंड एक्सप्रेस भुवनेश्वर से जगदलपुर तक 784 किलोमीटर की अपनी यात्रा को कवर करती है, जो ईसीओआर के अधिकार क्षेत्र में ओडिशा, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ के 21 मध्यवर्ती स्टेशनों पर रुकती है। इस ट्रेन के ऑन-बोर्ड यात्री सुविधाजनक यात्रा के साथ-साथ अब इस ट्रेन से घाटी, सुरंगों, जीवों और वनस्पतियों की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं।

12 एलएचबी कोच के शुभारंभ होने पर जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने कहा कि हीराखंड एक्सप्रेस में एलएचबी कोच यात्रियों को बेहतर आराम और झटका मुक्त यात्रा प्रदान करेगा। रेलवे ने भुवनेश्वर-जगदलपुर-भुवनेश्वर हीराखंड एक्सप्रेस को आधुनिक लिंके-हॉफमैन-बुश (एलएचबी) कोच के साथ चलाने का फैसला किया है। एलएचबी कोच एंटी-टेलीस्कोपिक, सुरक्षित, हल्के और अधिक आरामदायक और झटका मुक्त हैं। रेलवे विभाग द्वारा सुरक्षा की दृष्टि से आईसीएफ पारंपरिक कोचों को चरणवार एलएचबी कोचों से बदलने का कार्य किया जा रहा है। हीराखंड एक्सप्रेस अब पहले की तरह 12 कोचों के लोड कॉम्बिनेशन के साथ चलेगी, यानी 01 एसी 2 टियर, 02 एसी -3 टियर, 04 स्लीपर क्लास, थ्री सेकेंड क्लास सीटिंग और 02 गार्ड कम लगेज और दिव्यांगजन कोच रहेगी।

पूर्व विधायक बाफना ने आगे कहा कि बस्तर क्षेत्र में रेल सुविधा के विस्तार के लिए विगत दिनों हम सबने पूर्व सांसद दिनेश कश्यप के नेतृत्व में उड़ीसा के नवरंगपुर में रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात कर रेल सुविधा बढ़ाने सहित रेलवे से संबंधित विभिन्न मांग की थी साथ ही रेलवे विभाग के नए डीआरएम अनूप कुमार सतपति के जगदलपुर आगमन पर मैंने उनसे मुलाकात कर जगदलपुर रेलवे स्टेशन में रेल सुविधा बढ़ाने सहित विभिन्न समस्याओं से उन्हें अवगत कराते हुए निराकरण की मांग की थी। जिसका परिणाम अब धीरे-धीरे आने लगा है। इस ट्रेन के माध्यम से अब जगदलपुर आने वाले सभी यात्रियों को सरल, सहज और सुगम यात्रा का लाभ मिलेगा। इस ट्रेन के संचालन से पर्यटन की दृष्टि से अब यात्रियों की संख्या भी बढ़ेगी। जिसका लाभ बस्तर सहित सभी को मिलेगा।

पूर्व विधायक बाफना ने 12 एलएचबी कोच के साथ इस रेल के संचालन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव का धन्यवाद ज्ञापित कर आभार व्यक्त किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव के कुशल नेतृत्व में रेल सुविधा का विस्तार और आधुनिकीकरण पूरा देश में लगातार हो रहा है। केंद्र सरकार द्वारा रेलवे विभाग के बुनियादी ढांचे और परियोजनाओं के विकास में विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

ट्रेन के जगदलपुर पहुंचाने पर होगा ट्रेन और यात्रियों का भव्य स्वागत

पूर्व विधायक संतोष बाफना ने बताया कि भुवनेश्वर-जगदलपुर-हिराखंड एक्सप्रेस के 12 एलएचबी कोच के साथ शुभारंभ से बस्तरवासियों में उत्साह और खुशी है। कल यह ट्रेन सुबह 11:30 बजे जगदलपुर रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। जिसका हम सभी बस्तरवासियों और भारतीय जनता पार्टी के हमारे साथियों के द्वारा ट्रेन और यात्रियों का भव्य स्वागत किया जाएगा।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!