केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री गंगापुरम किशन रेड्डी से मिले सांसद महेश कश्यप, किरंदुल डैम प्रभावितों को मुआवजा दिलाने दिल्ली तक उठायी आवाज

किरंदुल एनएमडीसी डैम घटना की ओर कराया केंद्रीय मंत्री का ध्यानाकर्षण

जगदलपुर। बस्तर लोकसभा से निर्वाचित होने के बाद से ही लगातार सांसद महेश कश्यप बस्तर के मुद्दे को दिल्ली तक पहुँचा रहे है। एक बार फिर सांसद के द्वारा बस्तर संभाग के अंतिम छोर के मामले को दिल्ली तक पहुँचाने का कार्य किया गया है। दिल्ली में केंद्रीय कोल एवम खान मंत्री से बस्तर लोकसभा क्षेत्र से सांसद महेश कश्यप ने मुलाकात किया है। इस दौरान सांसद महेश कश्यप ने विगत दिनों हुए दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल की घटना से केंद्रीय मंत्री को अवगत कराया है।
सांसद ने इस ओर ध्यानाकर्षण कराते हुए बताया कि ” विगत कई दिनों उनके लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत दंतेवाड़ा जिले के किरंदुल में अतिवृष्टि के चलते किरंदुल में स्थित एनएमडीसी का डैम टूट गया था, जिसके चलते ऊपर से डैम का पानी सहित लोह पत्थर नीचे बसे शहरों की ओर बाढ़ के रूप में फैलता चला गया। कई स्थित घरों को इस दौरान नुकसान पहुँचा है। वही इस बहाव में क्षेत्रवासियों की कई वाहने भी बहती चले गयी , जिसके कारण कई वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं। निचली क्षेत्रो में जमीनों पर खेती किसानी करके अपने व अपने परिजनों का जीवन यापन करने वाले कई गांवों के लोगो के खेतों में आयरन का पानी जमा होने से उनके खेतो को काफी हानि हुई हैं। इस इलाको के खेतों के ऊपर लोहे की डस्ट काला कीचड़ बनकर जम गई है।
गांव के आदिवासी किसान भाईयो को अब तक एनएमडीसी की तरफ से कोई सुविधा नही मिली हैं। उनके खेत हमेशा के लिए बर्बाद हो गये है।”
सांसद महेश कश्यप ने केंद्रीय मंत्री से मांग की है की जल्द से जल्द इस घटना से प्रभावित लोगों को उनका हक मिले।

केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने उन्हें पूरा आश्वासन दिया है कि बस्तरवासियो को उनका हक मिलेगा। इस घटना से पीड़ित लोगों को मुआवजा प्रदान किया जाएगा। मोदी सरकार किसानो को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए संकल्पित है।
केंद्रीय मंत्री ने सांसद महेश कश्यप को पूरा आश्वासन दिया है कि शीघ्र ही केंद्र सरकार इस ओर हर संभव मदद व सहायता प्रदान करेगी।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!