कांग्रेसियों ने सौंपा CCF को ज्ञापन : पालतू पक्षियों को उनके परिवार से दूर नहीं करने की रखी मांग, आदेश में संशोधन नहीं होने पर दी विरोध की चेतावनी

जगदलपुर। बस्तर जिला कांग्रेस कमेटी के शहर कांग्रेस अध्यक्ष सुशील मौर्य के नेतृत्व में कांग्रेस पदाधिकारी व कार्यकर्ताओं द्वारा घरेलू पक्षियों को जप्त करने व नागरिकों पर दंडात्मक कार्यवाही के आदेश पर संशोधन करने मुख्य वन संरक्षक अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया।

विदित हो कि पिछले कुछ दिनों से बस्तर सहित पूरे प्रदेश में वन विभाग द्वारा पालतू पक्षियों जैसे तोता आदि को वन विभाग के अधीन करने एवं ऐसा नहीं करने पर दंडात्मक कार्यवाही का आदेश जारी किया गया है,जिसे लेकर प्रदेश एवं बस्तर की जनता में भय तथा रोष व्याप्त है, आम जनता की भावना इस आदेश से आहत हो रही है एवं वर्षों से परिवार का हिस्सा बन चुके पक्षियों से बिछड़ने का डर उन्हें सता रहा है।

कांग्रेस पार्टी ने जनता की भावनाओं को देखते हुए शहर जिला अध्यक्ष सुशील मौर्य के नेतृत्व में माननीय न्यायालय के आदेश का हवाला देते हुए वन विभाग द्वारा जारी आदेश के खिलाफ मुख्य वन संरक्षक को ज्ञापन सौंपा तथा इसमें संशोधन करते हुए इसे शिथिल बनाने की मांग की।
कांग्रेस द्वारा दिए गए ज्ञापन में मुख्य रूप से विभिन्न मांगों को रखा गया है जिसमें जो पक्षी वर्षों से किसी परिवार में पल रहे हैं उन्हें इस आदेश से पृथक रखा जाए।
आदेश में दंडात्मक कार्यवाही का भय दिखाने का प्रयास किया गया है इसे विलोपित किया जाए।
आदेश में संशोधन करते हुए नया आदेश जारी किया जाए जिसमें केवल माननीय न्यायालय द्वारा जारी निर्देश के अंतर्गत आने वाले पशु पक्षियों की खरीदी ब्रिक्री पर कड़ाई से प्रतिबंध लगाया जाए, ऐसे पशु पक्षियों की बिक्री करने वालों पर प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की जाए।

कांग्रेस पार्टी ने कहा है उक्त मांगो को वन विभाग के संज्ञान में लाते हुए आशा करती हैं कि विभाग जनभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपने द्वारा जारी आदेश को संशोधित करेगी और पक्षी प्रेमियों एवं आम नागरिकों को राहत देने वाला आदेश जारी करेगी।
कांग्रेस ने कहा यदि विभाग द्वारा जारी किए गए आदेश में संशोधन नहीं किया जाता है और किसी भी आम नागरिक के साथ ज्यादती होती है तो बस्तर जिला कांग्रेस पार्टी इसका पुरजोर विरोध करेगी जिसकी संपूर्ण जिम्मेदारी विभाग की होगी।

ज्ञापन सौंपने के दौरान राष्ट्रीय प्रवक्ता युकां जावेद खान, वरिष्ठ कांग्रेसी रविशंकर तिवारी, शहर कांग्रेस कोषाध्यक्ष असीम सुता, महामंत्री महेश दृवेदी, मीडिया प्रभारी शहर कॉंग्रेस शादाब अहमद, उस्मान रज़ा पूर्व प्रदेश प्रवक्ता NSUI, जिलाध्यक्ष शहर NSUI विशाल खम्बारी, नीलम कुमार कश्यप जिलाध्यक्ष ग्रामीण NSUI, सुलो कश्यप खेल प्रकोष्ठ अध्यक्ष, हरदास बघेल, राजू कश्यप, खिरेन्द्र यादव सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!