सिविल लाइन वार्ड स्थित काछन गुड़ी समीप चलाया गया स्वच्छता अभियान, नालियां जाम होने के चलते सारी गंदगी पहुंच रही थी धार्मिक स्थल

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष व विधायक किरण देव के निर्देश के पर निगम अमले ने चलाया स्वच्छता अभियान

जगदलपुर। शहर के सिविल लाइन वार्ड में विशेष स्वच्छता अभियान चला कर काछन गुड़ी के समीप सफाई की गयी। दरअसल विश्वप्रसिद्ध बस्तर दशहरे की अनोखी रस्म काछन गादी शहर के भंगाराम चौक स्थित काछन गुड़ी में ही पूरी की जाती है। शहर में बीते कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते सिविल लाइन स्थित काछन गुड़ी के सामने बनी नाली लगातार जाम हो रही थी। जिसकी वजह से नालियों का पूरा कचरा और गंदगी उक्त पवित्र स्थल में जा रहा था।

वार्डवासियों ने इसकी जानकारी विधायक किरण देव को दी। जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए विधायक देव ने निगम अमले को शीघ्रातिशीघ्र यहाँ की सफाई करने के निर्देश दिए। विधायक के निर्देश पर स्वच्छता सभापति नरसिंह राव, एमआईसी सदस्य योगेन्द्र पाण्डेय व यशवर्धन राव और पार्षद संजय पांडे के द्वारा भंगाराम चौक, सिविल लाइन क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। साथ ही काछन गुड़ी के समीप नाली में बन रहे जाम की स्थिति से निपटने के लिए उक्त सभी नालियों की सफाई की गयी, ताकि दुबारा ऐसी स्थिति न बन सके। वहीं स्वच्छता अभियान के दौरान भाजयुमो नेता मनीविक्रम नायडू सहित निगम अमला और वार्डवासी भी मौजूद रहे।

बता दें कि पनका जाति की आराध्य देवी काछन देवी हैं। जिन्हें रण की देवी भी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि काछन देवी आश्विन माह की अमावस्या के दिन पनका जाति की कुंवारी के अंदर प्रवेश करती हैं। इसे काछनगुड़ी के सामने कांटो के झूले पर लिटाकर झुलाया जाता है। इसी दिन शाम के समय बस्तर राजपरिवार के सभी देवी-देवता, दशहरा समिति के सदस्य, मांझी चालकी, नाईक-पाईक, मुंडा बाजा के साथ आतिशबाजी करते हुए काछनगुड़ी पहुंचते हैं। कांटों के झूले पर लेटे काछन देवी से दशहरा पर्व अच्छे से मनाने के लिए औपचारिक अनुमति राजा की ओर से मांगी जाती है। इस दौरान इशारों से देवी अनुमति देती हैं, फिर राजपरिवार और समस्त सदस्य वापस दंतेश्वरी मंदिर पहुंचते हैं।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!