विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया सन्यास, सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए की रिटायरमेंट की घोषणा

नई दिल्ली। एक दिन पहले ही पेरिस ओलंपिक में विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफाई होने के बाद उन्होंने अब कुश्ती से संन्यास ले लिया है। उन्होंने ओलंपिक गेम्स में 3 बार हिस्सा लिया है। इस बार वो 50 किलोग्राम कुश्ती इवेंट के फाइनल तक पहुंच गई थीं, लेकिन तय मानकों से 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के कारण उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया गया और वो फाइनल नहीं खेल पाईं।

विनेश फोगाट ने कुश्ती को अलविदा कह दिया है। 08 अगस्त की सुबह फोगाट ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है। एक दिन पहले पेरिस ओलंपिक्स में उन्हें 50 किलोग्राम कुश्ती इवेंट के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया था। फोगाट इस इवेंट के फाइनल में पहुंच गई थीं। लेकिन उनका वजन तय मानकों से 100 ग्राम ज्यादा पाया गया था।

“X पर लिखी ये बातें…”

https://x.com/Phogat_Vinesh/status/1821332432701779982?t=hF0PN8-aCvaoc_jNj23WvA&s=19

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने कहा है कि विनेश हम सबके लिए एक चैंपियन हैं। और जब वो वापस आएंगी तो उनका स्वागत और अभिनंदन एक मेडलिस्ट की तरह ही किया जाएगा। उन्होंने बताया है कि हरियाणा सरकार ओलंपिक सिल्वर मेडल जितने वाले को जो सम्मान, ईनाम और सुविधाएं देती है वो सभी विनेश फौगाट को भी दी जायेंगी।

विनेश फोगाट के ताऊ और गुरु महावीर फोगाट ने विनेश के संन्याश पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि विनेश जब वापस आएंगी तो महावीर उन्हें समझाएंगे कि उन्हें अभी और खेलना है। महावीर उनसे अपने संन्यास के फैसले को बदलने को कहेंगे और कहेंगे कि वो ओलंपिक्स 2028 की तैयारी करें।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!