बस्तरवासियों को जल्द मिलेगी सर्व सुविधायुक्त खेल परिसर की सौगात, खेल प्रतिभाओं को तराशने में साबित होगा मील का पत्थर

जगदलपुर। अपने मनोरम प्राकृतिक सौन्दर्य एवं विशिष्ट सांस्कृतिक पहचान के कारण पूरे देश एवं दुनिया में विख्यात बस्तर की धरा खेल प्रतिभाओं से भी परिपूर्ण रही है। इन खेल प्रतिभाओं को तराशने एवं उन्हें अनुकूल सुविधा मुहैया कराने की आवश्यकताओं को देखते हुए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बस्तर की खेल प्रतिभाओं के अनुकूल सुविधा उपलब्ध कराने हेतु लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। राज्य शासन के विशेष प्रयासों से खेल प्रतिभाओं को उचित प्रशिक्षण के लिए महत्वपूर्ण संस्थान की स्थापना की बस्तरवासियों का सपना शीघ्र साकार होने जा रहा है। इस वर्ष के अंत तक जगदलपुर शहर के धरमपुरा स्थित क्रीड़ा परिसर में कई सुविधाएं प्रारंभ हो जाएंगी। इसके साथ ही वर्ष 2022 के शुरूआत में ही बस्तरवासियों को बहुउद्देशीय एवं बहुउपयोगी खेल परिसर का बहुप्रतिक्षित सौगात मिल जाएगी। बस्तर के क्रीड़ाप्रेमी जनता के मंशा अनुरूप राज्य शासन से विशेष प्रयासों से लगभग 15 करोड़ रुपए की लागत से कई सुविधाएं निर्मित की जा रही है। यह खेल परिसर आदिवासी बाहुल्य बस्तर संभाग के खेल प्रतिभाओं को तराशने तथा उन्हें जरूरी सुविधा प्रदान कर राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने में मील का पत्थर साबित होगा।

उल्लेखनीय है कि संभाग मुख्यालय जगदलपुर के धरमपुरा स्थित क्रिड़ा परिसर मैदान में वृहद स्तर पर बहु उपयोगी खेल परिसर का निर्माण किया जा रहा है। इस खेल परिसर में 4 करोड़ 48 लाख रूपए लागत की बहुउद्देशीय बाॅलीबाल हाल के अलावा 400 मीटर काॅम्पीटीशन एवं 200 मीटर वार्मअप सिंथेटिक ट्रेक, 120 मीटर आरचरी रेंज के अलावा एक ही परिसर में इंडोर खेलों की खिलाड़ियों एवं प्रशिक्षकों की पूर्ण सुविधा से युक्त बहुउद्देशीय हाल का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके अलावा खेल परिसर में ऊंची कूद, लंबी कूद, कबड्डी कोर्ट, बाॅलीबाॅल कोर्ट व 200 मीटर 6 लेन का प्रेक्टिस ट्रैक निर्माण कार्य किया जाना है। इसके साथ ही इस परिसर में लंबी दौड़, तीरंदाजी, कबड्डी, बाॅलीबाॅल, ऊंची कूद आदि के लिए भी मैदान व कोर्ट का निर्माण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि बस्तर के खिलाड़ियों एवं खेल प्रेमियों केे द्वारा फुटबाल, क्रिकेट 400 मीटर सिंथेटिक ट्रैक एवं मल्टीपरपस हाल निर्माण की लम्बे समय से मांग की जा रही थी।

इस क्रीड़ा परिसर में निर्माणाधीन खेल मैदान को अंतर्राष्ट्रीय मापदंडों के अनुरूप तैयार किये जा रहे हैं। जिससे की बस्तर में आने वाले समय में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेलों का आयोजन किया जा सके। राज्य शासन के मंशानुरूप समय-सीमा में गुणवत्तायुक्त ढ़ंग से इस खेल परिसर के निर्माण कार्य को शीघ्र पूरा करने हेतु कलेक्टर श्री रजत बंसल द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। वे स्वयं इस कार्य की सत्त माॅनिटरिंग कर लोक निर्माण एवं खेल विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे हैं। यहां की खेल प्रतिभाएं उचित प्रशिक्षण, मार्गदर्शन एवं सुविधाओं के मिलने से आने वाले समय में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपने खेल प्रतिभा को स्थापित करने में सफल होंगी।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!