पूर्व विधायक ‘बाफना’ ने प्रशासन पर केन्द्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही बरतने का लगाया आरोप : बस्तर क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, रेल व हवाई सेवा के विस्तार को लेकर केन्द्रीय राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन

जगदलपुर। तीन दिवसीय बस्तर दौरे पर पहुॅचे जनजातीय एवं जल शक्ति मामलों के केन्द्रीय राज्य मंत्री बिश्वेश्वर टुडु को भाजपा के पूर्व विधायक संतोष बाफना ने क्षेत्र की समस्याओं एवं केन्द्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में प्रशासन द्वारा बरती जा रही अनियमितताओं का निस्तारण करने के लिए ज्ञापन सौंपा। पूर्व विधायक बाफना ने बताया है कि, वर्ष 2017 में जगदलपुर नगरपालिक निगम क्षेत्र के लिए लगभग 100 करोड़ की योजना जल आपूर्ति हेतु स्वीकृत हुई थी। और जुलाई 2022 तक जिला प्रशासन के द्वारा अब तक कार्य पूर्ण नहीं किया गया है। करोड़ों रूपये खर्च करने के बाद भी योजना का कार्य अब पूर्ण नहीं हो सका है जिसके कारण लगातार शहरी क्षेत्र में आमजन को पानी की किल्लत बनी रहती है।

बाफना ने आदिवासी बहुल क्षेत्र बस्तर की परिस्थितियों को मद्देनजर रखते हुए एवं यहॉ के आदिम जनजाति समुदाय के बच्चों के चहुंमुखी विकास के लिए जगदलपुर में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय खोले जाने की भी मांग की है और कहा कि, बस्तर आदिवासी अंचल शिक्षा की दृष्टि से भी काफी पिछड़ा है एवं बस्तर संभाग क्षेत्र आदिम जनजाति बहुल क्षेत्र है। और यहॉ के सुदूर क्षेत्रों में आदिम जनजाति समुदाय के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। परिस्थितिवश कई बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ने को विवश हो जाते हैं। इसलिए जिला मुख्यालय जगदलपुर में एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय खोलकर समस्या का समाधान किया जाना चाहिए।

इस दौरान भाजपा नेता बाफना ने केन्द्रीय राज्यमंत्री से विस्तार से चर्चा की और दोनों पक्षों के बीच नगरनार इस्पात संयंत्र में भू-प्रभावित बेटियों को नौकरी देने का मुद्दा भी उठाया साथ ही अंतर्राज्यीय बहुउद्देषीय परियोजना पोलावरम से बस्तर को होने वाले क्षति एवं इन्द्रावती नदी का जल बस्तर को उड़ीसा सरकार से हुए समझौतें के अनुरूप नहीं मिलने की शिकायत कर इसका निराकरण करने की मांग भी रखी। रावघाट रेल परियोजना के अंतर्गत जगदलपुर तक रेल लाईन कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने, धमतरी जगदलपुर मार्ग फोरलेन करने, हवाई सेवा का विस्तार करने, पर्यटन स्थलों को विकसित करने, रेल सुविधाओं का विस्तार करने, दशहरा पर्व से पहले विस्टाडोम कोच सेवा का संचालन करने, स्टील प्लांट प्रभावित क्षेत्र में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल का निर्माण शुरू करने में देरी का मुद्दा भी उठाया। इस मौके पर केन्द्रीय राज्यमंत्री बिश्वेश्वर टुडु ने बाफना को आश्वासन देते हुए कहा कि, दिल्ली पहुंचकर संबंधित मामलों के मंत्रियों से समस्याओं का निराकरण करने की जल्द ही पहल की जाएगी।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!