‘परमार्थ संस्था’ ने सैलून व्यवसायियों को दी केन्द्र सरकार के योजनाओं की जानकारी, किया निःशुल्क ई-श्रम कार्ड पंजीयन शिविर का आयोजन

जगदलपुर। आजादी का अमृत महोत्सव की श्रृंखला में परमार्थ संस्था के सहयोग से शहर के रोटरी भवन में सभी सैलून व्यवसायियों के लिए मंगलवार को केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए निःशुल्क ई-श्रम कार्ड पंजीयन शिविर का आयोजन कर व योजना की विस्तृत जानकारी देकर उपस्थित जनों को प्रेरित किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में इस शिविर का उद्घाटन भाजपा जिला प्रभारी एवं पूर्व बाल कल्याण परिषद अध्यक्ष लोकेश कावड़िया एवं पूर्व भाजपा विधायक संतोष बाफना के द्वारा किया गया।

इस दौरान मुख्य अतिथि लोकेश कवाड़िया के द्वारा लोगों को सम्बोधित करते हुए लगभग 300 की संख्या में उपस्थित पात्र सैलून व्यवसायियों को केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा संचालित ई-श्रम कार्ड के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई और कहा कि, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बहुत सारी सुविधाएं श्रमिक वर्ग व अन्य गरीब तबकों के लिए आ रही हैं। किन्तु कई बार जानकारी के अभाव में पात्र लोगों तक योजना का लाभ नहीं पहुॅच पाता। लेकिन गरीबों के हित के लिए सदैव तत्पर रहने वाली परमार्थ संस्था ने ई-श्रम योजना का प्रचार-प्रसार व श्रमिक वर्ग के लिए निःशुल्क पंजीयन की व्यवस्था कर लाभार्थियों एवं केन्द्र सरकार की बीच सेतु का कार्य किया है। श्रमिकों के जीवन के उद्धार के लिए दृढ़ संकल्पित होकर बनाई गई केन्द्र सरकार की ई-श्रम योजना से असंगठित वर्ग सशक्त हुआ है और श्रमिकों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिल रहा है। इसलिए ई-श्रम योजना में ज्यादा से ज्यादा लोग पंजीयन करवाएं। क्योंकि इस योजना के माध्यम से पात्रता रखने वाले असंगठित क्षेत्र के मजदूर वर्ग 02 लाख रूपये के दुर्घटना बीमा के साथ ही वर्तमान तथा भविष्य में केन्द्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा अतिथि लोकेश कावड़िया ने नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में फल-सब्जी बेचने वाले, चाय ठेला, जूते-चप्पल, पकोड़े, ब्रेड, अण्डे, वस्त्र परिधान, नाई दुकान, मोची, पान की दुकान, लॉड्री आदि कामगारों के लिए आवास और शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा वर्ष 2020 में प्रारंभ की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना एवं राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन द्वारा चलाई जाने वाली अन्य योजनाओं की भी जानकारी दी। पंजीयन शिविर में कुछ सैलून व्यवसायियों को उपस्थित अतिथियों के द्वारा ई-श्रम कार्ड का भी वितरण किया गया।
साथ ही भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्रीनिवास मिश्रा, श्रीधर ओझा, योगेन्द्र पाण्डेय ने उपस्थित व्यवसायियों को सम्बोधित किया। कार्यक्रम का संचालन बी. जयराम ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने सरबजीत सिंह सूरी, वेदांत दीक्षित, राजेन्द्र बाजपेई, दीपक त्रिवेदी, नरेश कुशवाहा, संतोष त्रिपाठी, रूपेश जैन, नरसिंह राव, शैलेन्द्र भदौरिया, निर्मल पानीग्राही, आलोक अवस्थी, केतन भाटिया, अविनाश श्रीवास्तव, नरेश झा, राकेश तिवारी, राजा यादव, अजय श्रीवास्तव, रोहित खत्री, आनंद झा, अभिषेक तिवारी, शेखर शर्मा, लक्ष्मण झा, गणेश काले, अमित कपूर व अन्य सदस्य उपस्थित रहे। परमार्थ संस्था के संचालक मनीष पारख ने कार्यक्रम के अंत में उपस्थित अतिथियों एवं सभी सैलून व्यवसायियों का आभार प्रकट किया एवं पंजीयन कराने में किसी तरह की परेशानी आने पर व्यक्तिगत संपर्क करने की भी बात कही।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!