स्वास्थ्य व्यवस्थाओं व डेंगू मरीजों की जानकारी लेने भाजपा नेता पहुंचे महारानी अस्पताल

100 बिस्तर का महारानी अस्पताल 300 बिस्तर का हो-कमलचंद भंजदेव

डेंगू से त्रस्त शहर की जनता, खोज रही है विधायक महापौर को -सुरेश गुप्ता

मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के नूराकुश्ती का खामियाजा भुगत रही है जगदलपुर की जनता, अस्पताल बना रेफर सेंटर – संजय पांडेय

जगदलपुर। कमल चंद भंजदेव के नेतृत्व में जगदलपुर नगर मंडल के द्वारा शहर में हो रहे डेंगू के मरीजों की परेशानी और ब्लड की आपूर्ति में कमी के विषय को लेकर हॉस्पिटल अधीक्षक संजय प्रसाद से भेंटकर अनेकों विषय में चर्चा की गई। साथ ही महारानी हॉस्पिटल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण भी किया गया सुविधाओं के बारे में मरीजों से चर्चा भी की।
कमल चंद भंजदेव ने कहा कि आज शहर में डेंगू के मरीज की संख्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है पर सुविधा के नाम पर आज महारानी हॉस्पिटल में 100 बिस्तर की ही सुविधा उपलब्ध है जगदलपुर और आसपास के लोगों का यहां उम्मीद से स्वस्थ होने आते है शहर के हृदय स्थल पर होने के कारण यहां मरीजों की संख्या सबसे अधिक है हमने दो बार स्वास्थ्य मंत्री को पत्र भी लिख कर इस बात की जानकारी दी है और उनसे आग्रह किया है कि महारानी हॉस्पिटल को 300 बिस्तर और सर्व सुविधायुक्त हॉस्पिटल बनाया जाए, जिस से जगदलपुर की जनता को होने वाली तकलीफों से मुक्ति मिल सके, आज जिला अस्पताल, शासकीय स्वास्थ्य केंद्र से लोगों का विश्वास उठा है जिस कारण लोग शहर में निजी अस्पतालों की ओर दौड़ रहे हैं यह सरकार की नाकामी है कि लोगों की अच्छी स्वास्थ्य सुविधा भी उपलब्ध नहीं करा पा रही इन सभी बातों को हम पुनः छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री के सामने रखेंगे।
नेता प्रतिपक्ष संजय पांडे ने कहा कि शहर के महापौर,विधायक और सांसद ना जाने कहां विलुप्त हो गए हैं ! आज शहर की जनता डेंगू के प्रकोप से त्राहिमाम त्राहिमाम चिल्ला रही है पर उनकी सुध लेने वाला कोई नहीं है! प्रशासन की व्यवस्था दिखावटी और कागज़ी है ,पिछले दो महीने से वार्डों की सफ़ाई ठप है क्योंकि सफ़ाई कर्मी छिड़काव में व्यस्त है ! वास्तव में दवाई छिड़काव का कार्य मलेरिया व स्वास्थ्य विभाग का है परंतु वह विभाग नगरीय क्षेत्र में ग़ायब है। आज शहर की सफाई व्यवस्था चरमराई हुई है जिसके कारण यह डेंगू के मच्छर उत्पन्न हो रहे हैं जिससे डेंगू के मरीज की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ,इतने लंबे अंतराल के बाद भी डेंगू , टायफाइड मलेरिया और वायरल मरीजों का लगातार बढ़ना चिंतनीय है ! महापौर विधायक और सांसद को इसकी जिम्मेदारी लेते हुए इसके रोकथाम के लिए बड़े कदम उठाने चाहिए।
नगर मंडल अध्यक्ष सुरेश गुप्ता ने कहां की आज शहर के निजी ब्लड बैंक को में मरीजों के परिजनों की भीड़ लगी है परिजन ब्लड डोनर की तलाश में भटकते नजर आ रहे हैं शहर के समाजसेवी और राजनीतिक संगठन के बहुत बड़ी संख्या में ब्लड डोनेशन किया है अब कहीं ना कहीं ब्लड की कमी महसूस की जाने लगी है ऐसे में जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों को डेंगू की रोकथाम के लिए निर्णायक कदम उठाने पड़ेंगे आज शहर के विभिन्न स्थानों पर अंडर ग्राउंड पार्किंग में पानी जमा हुआ है जिसकी ना ही साफ सफाई की जा रही है ना ही उस ओर ध्यान दिया जा रहा है इसके बाद भी आज बारिश के कारण अनेकों स्थानों पर जल जमाव की समस्या देखने को मिल रहा है जिसके कारण लारवा मच्छर के साथ डेंगू मच्छर उत्पन्न हो रहे हैं मरीज महारानी अस्पताल में अपना इलाज कराने आते हैं उन्हें कहीं ना कहीं तत्काल रेफर कर दिया जाता है उनका इलाज सही समय पर नहीं होने के कारण अनेकों की कैजुअल्टी हुई है जो सरकारी रिकॉर्ड में नहीं है
हॉस्पिटल निरीक्षण में अनिल लुक्कड़ शशिनाथ पाठक रोशन झा योगेश शुक्ला संजय चंद्राकर सुरेश कश्यप सुधा मिश्रा लक्ष्मी कश्यप कृष्णा राय योगेश मिश्रा प्रेम यादव तेजपाल शर्मा विकास चांडक देवेश चांडक जसविंदर सिंह और नगर मंडल के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!