शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के नवपदस्थ कुलपति ने किया पदभार ग्रहण, विवि प्रबंधन ने स्वागत में किया समारोह का आयोजन

जगदलपुर। शहीद महेंद्र कर्मा विश्वविद्यालय के नवपदस्थ कुलपति मनोज कुमार श्रीवास्तव ने पदभार ग्रहण कर लिया है। विश्वविद्यालय प्रबंधन ने नवपदस्थ कुलपति के स्वागत के लिये स्वागत समारोह का आयोजन किया था। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलसचिव वी.के. पाठक सहित समस्त स्टाफ ने नवपदस्थ कुलपति का स्वागत किया। साथ ही प्रभारी कुलपति को स्मृति चिन्ह देकर विदाई दी गयी। मनोज कुमार श्रीवास्तव के पदभार ग्रहण करने के बाद आखिरकार शहीद महेंद्र कर्मा यूनिवर्सिटी को स्थायी कुलपति मिल गया।

बता दें कि राज्यपाल अनुसुइया उइके ने कुलपति के तौर पर उत्तरप्रदेश के आगरा स्थित डॉ. भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी में सांख्यिकी विभाग में पदस्थ प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव को नया कुलपति नियुक्त किया है। उनकी नियुक्ति का आदेश 02 सितंबर को ही जारी कर दिया गया था। वहीं आदेश की प्रति सोमवार को सार्वजनिक हुई। नए कुलपति के आने से विश्वविद्यालय की स्थिति में खासा बदलाव की उम्मीदें लोगों में जागी हैं।

आदिवासी युवाओं के तकनीकी, रोजगार परक शिक्षा और कौशल विकास व महिला सशक्तिकरण पर होगा काम – कुलपति

कुलपति मनोज कुमार श्रीवास्तव ने मीडिया को बताया कि बस्तर के आदिवासी युवाओं को तकनीकी, रोजगार परक शिक्षा और कौशल विकास वाली शिक्षा देंगे। महिला शक्ति मिशन और इसमें महिलाओं का और छात्राओं का क्या योगदान हो सकता है, किस प्रकार उनका सशक्तिकरण कर सकते हैं इस पर भी काम किया जायेगा। आदिवासी छात्र-छात्राओं के सशक्तिकरण की दिशा में प्रयास किया जायेगा। इसके लिए राज्य सरकार और दूसरी सरकारी एंजेसियों से मदद ली जायेगी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी को लागू करने के लिए जो भी राज्य सरकार से निर्देश प्राप्त होगा उसके अनुसार काम करेंगे।

कुलपति ने कहा उन्हें यह जानकारी मिली है कि विश्वविद्यालय नैक की ग्रेडिंग में पिछड़ गया है। जब तक बेहतर नैक की ग्रेडिंग नहीं मिलेगी तब तक विश्वविद्यालय की पहचान नहीं होती है। ऐसे में पूरी प्राथमिकता के साथ प्रयास रहेगा कि अब भी नैक की ग्रेडिंग में बी डबल प्लस या ए प्लस का दर्जा मिल जाए। जिससे यह विवि जो पूर्ण रूप से बस्तर के लिए समर्पित है और यहां के सांस्कृतिक विरासत के लिए समर्पित है, उसकी अलग पहचान देश और दुनिया में हो।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!