शराब दुकान में हुई लाखों की चोरी के मामले में बस्तर पुलिस को मिली बड़ी सफलता : सेल्समेन और सहायक ही चोरी की घटना को अंजाम देकर बन रहे थे नादान, लगभग 30 पुलिसकर्मियों की टीम ने 10 दिनों तक इस गुत्थी को सुलझाने किया दिन-रात एक

सिटी सर्विलेंस सिस्टम के कैमरों की रही महत्वपूर्ण भूमिका, 7,06,000 रूपये नगद, डीवीआर, सब्बल, दो मोबाईल, दो नग मोटर सायकल बरामद

दिनेश के.जी., जगदलपुर। बीते दिनों गीदम रोड़ स्थित शराब दुकान में हुई लाखों की चोरी की गुत्थी को बस्तर पुलिस ने सुलझा ली है। उक्त शराब दुकान के सेल्समेन और सहायक सेल्समेन ने ही चोरी की घटना को अंजाम दिया था। दोनों चुराए गए पैसों को जंगल झाड़ियों की आड़ में फेंककर अंजान बनने का नाटक कर रहे थे। पुलिस के निरीक्षक, उपनिरीक्षक, सहायक उपनिरीक्षक, आरक्षक व सहा. आरक्षक की लगभग 30 की टीम को तकरीबन दस दिनों की भारी मशक्कत के बाद ये सफलता हाथ लगी।

मालूम हो कि 11 और 12 सिंतम्बर 2022 की रात को गीदम रोड स्थित शराब दुुकान में अज्ञात चोर के द्वारा दुकान के ताले और अन्दर के लॉकर को तोड़कर नगदी 10,66,710 रूपये की चोरी की गयी थी। जिसके बाद प्रार्थी सेल्समेन शासकीय शराब दुकान लोचन साहू के रिपोर्ट पर अज्ञात आरोपी पर बोधघाट थाने में चोरी (धारा 457, 380 भादवि) का अपराध पंजीबद्ध कर जांच शुरू की गयी थी।

जांच के दौरान घटना स्थल के निरीक्षण पर सिटी सर्विलेंस सिस्टम अन्तर्गत घटना स्थल के आस-पास लगे सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त फुटेज और घटना स्थल पर मिले तकनीकी साक्ष्यों का विश्लेषण करने पर शराब दुकान के सेल्समेन लोचन साहू और सहायक सेल्समेन सुकेश देवरी का चोरी में हाथ होना पाया गया। इस आधार पर निरीक्षक लालजी सिन्हा, एमन साहू, धनजंय सिन्हा के नेतृत्व में टीम बना कर संदेहियों को पकड़ा गया।

दोनों संदेही लोचन साहू एवं सुकेश देवरी से पूछताछ करने पर शनिवार एवं रविवार को बैंक बंद होने के कारण दिनांक 09 सितम्बर को शुक्रवार, 10 सितम्बर शनिवार एवं 11 सितम्बर रविवार को बड़ी राशि काउंटर पर होने से चोरी करने की नियत से दोनों के द्वारा 11 सितम्बर की रात 10.00 बजे दुकान बंद करने के पश्चात पुनः रात 10.30 बजे वापस दुकान में आकर अपने पास रखे चाबी से ताला और लाॅकर को खोलकर पैसों को चुराया और लाॅकर के दरवाजे व रेक को तोड़कर तथा सबूत मिटाने के लिये से शराब दुकान में लगे सीसीटीवी के डीवीआर को अपने साथ ले जाकर चोरी का स्वरूप देना स्वीकार किया गया। साथ ही चोरी के पैसों को दोनों आपस में बांट लेना बताया है। बहरहाल दोनों आरोपियों के कब्जे से चोरी किये गये राशि में से 7,06,000 रूपये जप्त किया गया है और मामले में दोनों आरोपी लोचन साहू व सुकेश देवरी को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमाण्ड पर न्यायालय भेजा जा रहा है।

इस पूरी कार्रवाई में बस्तर पुलिस के आला अधिकारियों के नेतृत्व में पुलिस की एक बड़ी टीम ने मामले को सुलझाने में दिन रात एक कर दिया था। जिसमें महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाले अधिकारी निरीक्षक लालजी सिन्हा, एमन साहू, धनंजय सिन्हा, तारिक हरीश, जितेन्द्र कोसले, जय प्रकाश गुप्ता, उप.निरी. प्रमोद ठाकुर, होरी लाल नाविक, गुनेश्वरी नुरेटी, अमित सिदार, रनेश सेठिया, मनोज तिर्की, कृष्णा साहू, सहा.उप.निरी. सतीश यादव, परिमल दास, विश्वराज सोलंकी, सतीश यदुराज, सुदर्शन दुबे, कांन्तो पानी, प्र.आर. उमेश चंदेल, पवन श्रीवास्तव, चोवा दास गेंदले, नकुल कश्यप, जोगी बुडेक, मौसम गुप्ता, हीरा लाल भंण्डारी, धनसिंह सोनवानी, आरक्षक भुपेन्द्र नेताम, सोनु गौतम, गौतम सिन्हा, ओम प्रकाश सिंह, प्रदीप कश्यप, बलराम राणा, प्रकाश नायक, हिमांशु यादव, दीपक कुमार आदि शामिल हैं।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!