33वीं राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का अद्वितीय रूप से हुआ समापन, सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा की परिभाषा को अपनाने हर वर्ग और क्षेत्र के लोग हुए सम्मिलित

सप्ताह भर चले विभिन्न आयोजनों व प्रतियोगिता मेें उल्लेखनीय भूमिका निभाने वाले प्रतिभागी और पत्रकारों का किया गया सम्मान

दिनेश के.जी., जगदलपुर। 33 वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह का मंगलवार को कोतवाली प्रांगण में समापन किया गया। सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों में जागरूकता लाने और दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के उद्देश्य से सड़क सुरक्षा सप्ताह का आगाज किया गया था। सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गये। इस अवसर पर 11 जनवरी से 17 जनवरी, 2023 तक आयोजित राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के दौरान उल्लेखनीय कार्य करने वाले आमजन, अधिकारियों, संस्थाओं के प्रतिनिधियों, पत्रकारों एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों और सड़क दुर्घटनाओं के दौरान घायलों की जान बचाने वाले आमजन को भी अतिथियों द्वारा स्मृति चिह्न एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

समापन कार्यक्रम में उपस्थित जन को संबोधित करते हुए आईजी पी. सुन्दरराज ने कहा कि जिले में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं में अधिकतर युवाओं की मृत्यु यातायात नियमों का पालन नहीं करने, तेज गति से वाहन चलाने के कारण होती है। सड़क सुरक्षा नियमों की जागरूकता न सिर्फ युवाओं में बल्कि आमजन में प्रचारित-प्रसारित की जाए ताकि सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली जान व माल की हानि से बचा जा सके। सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना न सिर्फ सामाजिक जिम्मेदारी है बल्कि प्रत्येक व्यक्ति की व्यक्तिगत जिम्मेदारी भी है।

एसएसपी जितेन्द्र सिंह मीणा ने कहा कि सड़क दुर्घटना गम्भीर समस्या है। जिले में गत एक वर्ष में सड़क दुर्घटनाओं के साथ-साथ इसमें होने वाली मृतकों की संख्या में आंशिक कमी हुई है। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी समाज और परिवार में यातायात नियमों के प्रति जागरूकता पैदा कर दिलाई जा सकती है। साथ ही समय का ध्यान रखकर समय के पहले ही गंतव्य की ओर निकलें तो हड़बड़ी न होने के कारण दुर्घटनाएं भी कम होंगी। सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए सभी यातायात नियमों का पालन करना आवश्यक है।

देखें वीडियो..

समापन कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से विधायक रेखचंद जैन, इंविप्रा के उपाध्यक्ष राजीव शर्मा, पद्मश्री धर्मपाल सैनी ने भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को संबोधित कर यातायात नियमों का महत्व बताते हुए जीवन मूल्यों की परिभाषा बतायी।

इस दौरान शहर के जनप्रतिनिधि, यातायात मित्र, पुलिस अधिकारी-कर्मचारी, परिवहन, पीडब्ल्यूडी एवं अन्य विभाग के अधिकारी तथा विभिन्न कॉलेज, स्कूलों के शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं, संस्थाओं के प्रतिनिधि, व्यापारियों सहित हर वर्ग और क्षेत्र के लोग कार्यक्रम में सम्मिलित हुए।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!