जिला प्रशासन द्वारा यूआईडीएआई और चिप्स के सहयोग से लगाया गया दो दिवसीय आधार शिविर, सर्वाधिक स्कूली बच्चों ने बनवाया आधार

कलेक्टर ने दी महादेव को आधार कार्ड की द्वितीय प्रति

बचपन में हुई एक दुर्घटना से चेहरा जल गया जगत का, प्रशासन की पहल पर बना आधार कार्ड

जगदलपुर। जिला प्रशासन द्वारा यूआईडीएआई और चिप्स के सहयोग से शहीद पार्क के पास स्थित वीर सावरकर भवन में दो दिवसीय आधार शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में जिले के सभी विकासखंड के लोग पहुँच कर आधार कार्ड से सम्बंधित कार्य, संशोधन और नवीन कार्ड का जारी करने की कार्यवाही की जा रही है। सुबह से ही शिविर में आधार कार्ड बनाने के लिए आमजन उमड़ पड़े। शाम तक लगभग 1800 से अधिक का टोकन जारी कर आधार कार्ड से सम्बंधित कार्यों का संपादन किया गया। जिला प्रशासन द्वारा 16 काउंटर बनाया गया था। इसमें सबसे अधिक स्कूली बच्चों ने अपना आधार बनाने के लिए पहुंचे थे। कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. ने शाम को निरीक्षण कर बड़ी संख्या में आधार कार्ड से संबंधित कार्य के निराकरण के लिए पहुंचे व्यक्तियों को देखकर काउंटर की संख्या बढ़ाने तथा बच्चों और वृद्धजनों के लिए अलग-अलग काउंटर बनाने के निर्देश दिए।

  • महादेव को आधार कार्ड की दूसरी प्रति

शिविर में पहुंचे महादेव ने अपनी आधार कार्ड को गुम होने की बात यूआईडीएआई के अधिकारियों को दी, तो यूआईडीएआई के अधिकारियों ने उनकी पहली बार बनाए आधार कार्ड के बायोमेट्रिक पहचान के आधार पर महादेव को दूसरी प्रति उपलब्ध करवा दी। कलेक्टर ने महादेव को आधार कार्ड की दूसरी प्रति प्रदान की। महादेव ने बताया कि उसका आधार कार्ड उससे कहीं गुम हो गई। उसके बाद दूसरा आधार कार्ड बनाने गया था तकनीकी दिक्कत से कार्ड नहीं बन रहा था, आधार कार्ड की कमी से उसे शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहा था। मैंने अपनी समस्या शिविर में अधिकारियों को बताई तो उन्होंने मुझे दूसरी प्रति प्रदान कर दी।

  • मावलीपदर के जगत का बना आधार

शिविर में मावलीपदर से पहुंचे जगत का बना आधार कार्ड। 27 वर्षीय जगत का बचपन में हुई एक दुर्घटना से चेहरा जल गया था, जिसके कारण पहले आधार कार्ड बनाने में दिक्कत आई थी। आधार कार्ड की कमी से उसे दिव्यांगता से सम्बंधित योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा था, प्रशासन की पहल पर आज जगत का भी आधार कार्ड बन गया। कलेक्टर श्री विजय ने जगत के माता-पिता से बात कर उनका हौसला बढ़ाया साथ ही जगत का आधार कार्ड बनाने के लिए लायी मितानिन राजो कश्यप की सराहना की।

आधार शिविर में जिले के अंदरूनी इलाकों से पहुँचे ग्रामीणों ने अपना आधार कार्ड में कमीपेशी को दूर करवाया या नया आधार कार्ड बनाया, शिविर में पहुँचे ग्रामीणों से कलेक्टर ने बातचीत की और दी जा रही सेवाओं की जानकारी ली। इस अवसर पर यूआईडीएआई और चिप्स के अधिकारियों ने प्रशासन द्वारा दी गई सुविधा के लिए आभार व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि बस्तर में इस प्रकार का ये दूसरा आयोजन है जिसमें बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित हुए हैं। इस अवसर पर अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी, डिप्टी कलेक्टर श्री ए आर राणा, ईडीएम राकेश भट्ट,यूआईडीएआई और चिप्स के अधिकारी, युवोदय के स्वयंसेवक सहित लोक सेवा केंद्र के ऑपरेटर उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!