जनप्रतिनिधियों-अधिकारियों एवं समाज प्रमुखों की मौजूदगी में हुई शांति समिति की बैठक, आपसी सामंजस्य और भाईचारे के साथ पर्वों को मनाकर बस्तर की मिसाल को रखें कायम – कलेक्टर विजय दयाराम के.

जिले में शांति और सौहाद्रपूर्ण ढंग से अनन्त चतुर्दशी, ईद-ए-मिलाद एवं पर्युषण पर्व महाआरती मनाने का लिया गया निर्णय

जगदलपुर। बस्तर की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत तथा सामाजिक सौहाद्र के अनुरूप आपसी सामंजस्य और भाईचारे के साथ विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक बस्तर दशहरा पर्व, अनन्त चतुर्दशी, ईद-ए-मिलाद, पर्युषण पर्व के महाआरती इत्यादि सभी पर्वों को मनाकर शांति का टापू बस्तर की मिसाल को कायम रखने के लिए सभी समाज के लोग मिलकर सक्रिय सहभागिता निभाएं। उक्त अपील कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी विजय दयाराम के. ने कलेक्टोरेट के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित शांति समिति की बैठक के दौरान जनप्रतिनिधियों, विभिन्न समाज प्रमुखों सहित समाज के पदाधिकारियों एवं सदस्यों और गणमान्य नागरिकों से की।

कलेक्टर विजय दयाराम के. ने बैठक में कहा कि जिले में सभी आयोजनों के लिए सदैव ही सभी लोगों का सहयोग मिलता रहा है,इसी तरह निरन्तर सहयोग अपेक्षित है। शांति समिति के सदस्य होने के नाते समिति के निर्णयों का परिपालन सुनिश्चित करने के लिए समन्वित सहयोग प्रदान करें।इस दिशा में समुदाय के लोगों को अवगत कराएं और व्यवस्था को बेहतर बनाने हेतु जरूरत के अनुसार समाज के लोगों को समझाईश भी अवश्य देवें। उन्होंने कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए जिला प्रशासन तथा पुलिस प्रशासन को सहयोग प्रदान करने का आग्रह करते हुए कहा कि जो नियम तय किये गए हैं उसका अनुपालन त्योहारों एवं पर्वों को मनाने के दौरान अवश्य सुनिश्चित करें। माननीय सुप्रीम कोर्ट के द्वारा जारी गाइडलाइन तथा ध्वनि प्रदूषण विनियमन एवं नियंत्रण अधिनियम, मोटर व्हीकल एक्ट और छत्तीसगढ़ कोलाहल नियंत्रण अधिनियम के प्रावधानों का परिपालन किया जाये। उन्होंने परीक्षाओं तथा अस्पताल में उपचारार्थ भर्ती मरीजों के मद्देनजर निर्धारित मानदंडों का पालन करते हुए ध्वनि विस्तारक यंत्रों के उपयोग किये जाने पर बल दिया। कलेक्टर श्री विजय ने विश्व प्रसिद्ध दशहरा पर्व के दौरान पार्किंग एवं अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने आश्वस्त किया। बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक श्री जितेन्द्र मीणा ने सभी लोगों से आग्रह करते हुए कहा कि सामाजिक सद्भाव एवं सौहाद्रपूर्ण माहौल के लिए बस्तर का नाम पूरे देश में लिया जाता है। यह बस्तर के लोगों की परिपक्वता को दर्शाता है। इसे हम सब लोग मिलकर हमेशा बनाकर रखें यह हम सभी का दायित्व है। उन्होंने सभी त्योहारों और पर्वों को एक-दूसरे की भावनाओं का सम्मान करते हुए मनाये जाने का आग्रह किया और कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए सहयोग प्रदान करने पर बल दिया।

बैठक में स्थानीय विधायक एवं संसदीय सचिव श्री रेखचन्द जैन तथा महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने भी बस्तर की सामाजिक समरसता को रेखांकित करते हुए कहा कि एक-दूसरे के प्रति सद्भावना रखना हमारी विशिष्ट पहचान है। इस ओर हम सभी मिलकर त्योहारों और पर्वों को सौहाद्रपूर्ण ढंग से मनाएं तथा इस पहचान को संजोकर रखें। बैठक में त्योहारों एवं पर्वों के दौरान आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था,सुचारू यातायात व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, प्रशिक्षित गोताखोर-लाइफ जैकेट, अग्निशमन दल, आपातकालीन चिकित्सा व्यवस्था इत्यादि समयपूर्व सुनिश्चित किये जाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए गए। बैठक में जनप्रतिनिधियों तथा विभिन्न समाज के प्रतिनिधियों ने अपने अमूल्य सुझाव दिए। इस बैठक में अपर कलेक्टर सीपी बघेल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल, नगर निगम आयुक्त हरेश मण्डावी सहित जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि गण, विभिन्न समाज प्रमुख, पदाधिकारी एवं गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!