त्यौहारों से पहले किसी भी तरह की अप्रिय घटना को रोकने बस्तर पुलिस की कवायद, क्रिसमस और नववर्ष के पूर्व पर्यटन स्थल, होटल, ढाबे और लॉज पर पुलिस की पैनी नज़र

जगदलपुर। बस्तर पुलिस द्वारा आज तहसील सभागार लोहण्डीगुड़ा में बैठक आहुत की गई थी। जहां बैठक का उद्देश्य क्रिसमस त्यौहार तथा चित्रकोट जलप्रपात स्थल में स्थानीय तथा बाहरी पर्यटकों के आवागमन व सुरक्षा संबंधी विषयों को लेकर निर्देशित करना था। बैठक में नवधारक समिति, ग्राम पर्यटन समिति चेकपोस्ट, फोटाग्राफर, वाहन पार्किग, होटल, लॉज, ढाबा संचालक आदि उपस्थित थे।

इस दौरान नवधारक समिति के सदस्यों को निर्देशित किया गया कि लाइफ जैकेट पर्याप्त संख्या में रहे, जैकेट सही कंडीशन में रहे, शराब / नशे में संलिप्त व्यक्तियों को नौका में बैठाने से परहेज करें, आपातकालीन स्थिति में गोताखोर रहे, क्षमता से अधिक सैनानी नौका में नहीं बैठाएं आदि सुरक्षा संबंधी निर्देश दिए गए।

वहीं पर्यटन समिति के सदस्यों को निर्धारित वाहन पार्किग स्थल में ही वाहनों को खड़े करने हेतु निर्देशित किया गया। बस्तर पुलिस द्वारा परिसर की साफ सफाई हेतु पर्याप्त व्यक्ति एवं डस्टबिन लगाने हेतु निर्देशित किया गया। साथ ही चित्रकोट जलप्रपात के वाहन पार्किंग स्थल, रिसोर्ट, रेस्ट हाउस आदि आने जाने के लिए पर्याप्त संकेतिक चिन्ह लगाने की हिदायत दी गयी। ऐसे स्थल जहाँ पर सेल्फी लेने पर जान का खतरा बना रहता है, ऐसे स्थल पर सूचना पटल लगाने हेतु निर्देशित किया गया है। फोटोग्राफर को ऐसे सभी स्थल जहाँ पर जान जोखिम की संभावना है उन सभी स्थानो पर पर्यटकों को फोटो हेतु ले जाने की स्पष्ट मनाही की गई है।

बस्तर पुलिस ने होटल, ढाबा, लॉज संचालकों को शराब सेवन हेतु जगह उपलब्ध कराने पर स्पष्ट मनाही की गई है। पकड़े जाने पर कठोर वैधानिक कार्यवाही करने की चेतावनी भी दी गई है।


  • नववर्ष और क्रिसमस छुट्टियों को देखते हुए बस्तर जिले के विभिन्न पर्यटक स्थलों में सुरक्षा बढ़ाने तथा पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने हेतु बस्तर पुलिस लगातार कार्यवाही कर रही है। राजस्व तथा पर्यटन विभाग से सामंजस्य स्थापित कर समय-समय पर बैठकें भी की जा रही है।

~ माहेश्वर नाग, एडिशनल एसपी, बस्तर


नवधारक समितियों, पयर्टन समिति, फोटोग्राफर, वाहन पार्किग में लगे सदस्यों को क्रिसमस त्यौहार, नववर्ष के दौरान सुरक्षा संबंधी उपाय व शांतिपूर्ण माहौल के संबंध में निर्देशित किया गया है व किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित होने की संभावना पर तत्काल अधिकारियों को सूचित करने निर्देशित किया गया है।
इस बैठक में अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) लोहण्डीगुड़ा, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस) लोहण्डीगुड़ा, नायब तहसीलदार द्वय, थाना प्रभारी लोहण्डीगुड़ा, राजस्व निरीक्षक और पटवारी भी मौजूद रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!