सीएम विष्णु देव साय ने बस्तर के साहित्यकार रुद्र नारायण पाणिग्रही द्वारा लिखित “बस्तर के महानायक” पुस्तक का किया विमोचन

जगदलपुर। गणतंत्र दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय का बस्तर प्रवास के दौरान स्थानीय सर्किट हाउस में विभिन्न समाज प्रमुखों के साथ पत्रकारों तथा साहित्यकारों ने एक सौजन्य मुलाकात की। इस अवसर पर विष्णु देव साय ने बस्तर के साहित्यकार रुद्र नारायण पाणिग्रही द्वारा लिखित पुस्तक “बस्तर के महानायक” का विमोचन किया।
बस्तर में अंग्रेजी दासता के खिलाफ संघर्ष करने वाले अनेक शूरवीरों का योगदान है। 1774 से लेकर 1910 तक लगभग 10 बड़े विद्रोह और संघर्ष हुए। इन विद्रोह में अनेक वीर नायक बस्तर के बीहड़ों से निकलकर अपने अधिकारों, संस्कृति, जल, जंगल और जमीन को बचाने के लिए मराठाओं और अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लिया। बस्तर जैसे आदिवासी अंचल में अनेक आंदोलन हुए , वह बहुत ही कम देखने को मिलता है। इस पुस्तक में ऐसे महान नायकों-नायिकाओं के साथ महत्वपूर्ण विद्रोहों को संकलित किया गया है। प्रस्तुत पुस्तक के माध्यम से ऐतिहासिक घटनाक्रम, महत्वपूर्ण विद्रोह को संकलित कर पाठकों तक पहुंचाने का प्रयास किया है साथ ही बस्तर के चालुक्य वंश के राजाओं की वंशावली के साथ उनके कार्यकाल की जानकारी प्रस्तुत की गई है।
इस अवसर पर बस्तर आई.जी. सुंदरराज पी., आयुक्त बस्तर संभाग श्री श्याम धावडे, बस्तर जिला अध्यक्ष वी. दयाराम, भूतपूर्व विधायक संतोष बाफना, भूतपूर्व सांसद दिनेश कश्यप, श्रीनिवास मद्दी, संग्राम सिंह राणा, संजय पांडे, नरेंद्र पाणिग्राही, वरिष्ठ पत्रकार एस. करीमुद्दीन के साथ अनेक समाज के नागरिक उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!