जगदलपुर परिक्षेत्र के वन अमले ने की दो तस्करों पर कार्रवाई, हजारों की साल लकड़ी जप्त

जगदलपुर। वनमंडल बस्तर के वन अमले ने दिनों-दिन बढ़ रही वनों की कटाई पर रोक लगाने लकड़ी की तस्करी पर पैनी नजर बनाई हुई है। इस कड़ी में मंगलवार देर रात वन विभाग की टीम ने दो लकड़ी तस्करों को रंगे हाथों दबोच लिया। मिली जानकारी के अनुसार अंधेरे का फायदा उठाकर नवागुड़ा और बोदल के जंगलों में लकड़ी तस्करी करने वाले गिरोह को पकड़ा गया है, जहां वन अमले द्वारा लगभग 15 हजार की लकड़ी जप्त की है।

रेंजर ‘देवेंद्र वर्मा’ ने बताया कि बढ़ती तस्करी पर लगाम कसने वनमंडलाधिकारी ‘स्टायलो मंडावी’ के निर्देश पर इन दिनों बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। इस कड़ी में वन समितियों को खबर मिली थी कि कुछ तस्कर लकड़ी काटने नवागुड़ा और बोदल के फॉरेस्ट एरिया पहुंचे हैं। जानकारी मिलते ही फॉरेस्ट की टीम ने तत्परता दिखाते हुए रातों-रात उक्त क्षेत्र की घेराबंदी की और दो तस्करों को कटी हुई लकड़ी समेत रंगे हाथों पकड़ लिया।
इस दौरान तस्करों के पास से तीन नग साल स्लीपर, तीन सायकल, दो कुल्हाड़ी भी जप्त की गयी है। वहीं इस जप्त वनोपज का बाजार मूल्य लगभग 15 हजार रूपये है। उक्त कार्रवाई में प्रमुख रूप से वन विभाग के अमित झा, निर्मल देवांगन, अनिल नेताम, करन ध्रुव, प्रमोद नेताम सरस्वती रंजीता, रामसिंग की भूमिका रही।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!