युवाशक्ति कार्यक्रम में कलेक्टर ‘रजत बंसल’ ने युवोदय की टीम को किया चार्ज, कहा वालंटियर्स को रोजगार में दी जायेगी प्राथमिकता

युवाशक्ति और संगठनात्मक क्षमता में युवोदय एक मिसाल – कलेक्टर बंसल

जगदलपुर। युवाशक्ति कार्यक्रम में कलेक्टर रजत बंसल एवं सीईओ रोहित व्यास ने युवोदय टीम से चर्चा की। इस गूगल मीट सेशन में युवोदय वालंटियर्स ने उनसे फील्ड में काम के दौरान आने वाली समस्याओं को सामने रखकर सवाल भी किए, जिस पर कलेक्टर बंसल एवं सीईओ व्यास ने जवाब दिए। वालंटियर द्वारा बतौर वालंटियर करियर बनाने के सवाल पर कलेक्टर बंसल ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा विशेष रूप से वालंटियर्स को रोजगार में प्राथमिकता दी जाएगी, अलग-अलग क्षेत्रों में आज युवा वालंटियर के रूप में पहचान बना रहे हैं। युवोदय टीम का मनोबल बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तक युवोदय की बात गई है। युवाशक्ति और संगठनात्मक क्षमता में युवोदय एक मिसाल है। उन्होंने निर्देश दिया कि जो वालंटियर्स बाहर जाकर काम करना चाहते हैं, उसकी सूची तैयार करें। उन्होंने उद्यमिता के क्षेत्र में काम करने वाले वालंटियर्स को प्राथमिकता और बेहतर आउटपुट देने वाले वालंटियर्स को रायपुर भ्रमण का अवसर देने की बात कही।

बस्तर ब्लॉक के गांव चोकर की युवोदय वालंटियर देवकी बघेल ने कलेक्टर बंसल से आगामी कार्य की रणनीति पर सवाल किए, जिस पर जवाब देते हुए उन्होंने वालंटियर्स को उन्होंने आंगनबाड़ी को लेकर काम करने को कहा और दूरस्थ क्षेत्रों में टी.बी जागरूकता पर काम करने को कहा। उन्होंने आगे कहा कि हम जिस भी गांव जाएं, वहां के लोगों से मिलें, उन्हें शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दें, उनसे बातें करें उनकी जरूरतें समझें और उन्हें नोट कर हम तक पहुंचाए, ताकि प्रशासन स्तर पर उसके समाधान पर काम कर सके।

सीईओ रोहित कुमार ने प्रेरणादायक कहानी के माध्यम से युवोदय टीम का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि यूनिसेफ की उड़ीसा टीम ने युवोदय का काम देखकर ख़ूब सराहा। अपनी बात में कहा कि आज दिल्ली तक युवोदय की चर्चा हो रही है। कोरोना वैक्सिनेशन बस्तर में चुनौती थी, लेकिन युवोदय के सच्चे काम की बदौलत हमने यह चुनौती पार की। शिक्षा के क्षेत्र में ‘पढ़ई तुंहर द्वार’ में भी युवोदय वालंटियर्स ने अच्छा काम है। युवोदय वालंटियर्स ने प्रशासन और जनता के बीच सेतु का काम किया है।

उल्लेखनीय है कि बस्तर जिले का पुनः निर्माण करने, सक्षम युवाओं का कैडर तैयार करने और युवा कौशल और क्षमता संवर्धन के लिए युवोदय कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। अब तक जिले में कुल 6 हज़ार से भी अधिक युवोदय वालंटियर्स जुड़कर अपने क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं और लगातार हर रोज नए वालंटियर्स भी इस कार्यक्रम जुड़ रहे हैं। इस अनूठी पहल के अंतर्गत जिले के प्रत्येक गांव में स्वास्थ्य, शिक्षा, पर्यावरण, पर्यटन, खेल, आजीविका, सुपोषण, कोविड-19 की रोकथाम में सुधार के लिए युवा शक्ति को सही दिशा प्रदान करना है। युवोदय कार्यक्रम के अंतर्गत स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा के लिए, कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!