जरा संभलकर भाईसाहब.. पुलिस आपको देख रही है सीसीटीवी में, हुड़दंग किया तो तुरंत हो जायेंगे बुक

होली से पहले बस्तर पुलिस का हाईटेक सिटी सर्विलांस एक्टिवेट, ड्रोन और 160 सीसीटीवी से होगी शहर पर पुलिस की पैनी नज़र

जगदलपुर। होली के पहले से ही बस्तर पुलिस द्वारा ऐतिहातन कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में शांतिपूर्ण होली के उद्देश्य से जिले में उप महानिरीक्षक व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश शर्मा के मार्गदर्शन एवं राजपत्रित पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में बस्तर पुलिस के द्वारा होली त्यौहार और शबे-बारात के लिये चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात किया गया है। वहीं लोगो को शांति का संदेश देने बस्तर पुलिस ने पैदल मार्च भी किया, जिसमें बड़ी संख्या में पुलिस के आला अधिकारियों सहित जवान शामिल रहे।

पुलिस ने शहर में संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान कर 50 से अधिक फिक्स पाईंट तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त शहर को अलग-अलग ज़ोन में बांटकर एक दर्जन से अधिक चार पहिया पेट्रोलिंग टीम और एक दर्जन मोटर सायकल पेट्रोलिंग टीम भी तैनात किया गया है। इसके अतिरिक्त शहर में आने एवं जाने के प्रमुख मार्गों पर 04 जगह पर टेंट, मोबाईल चेक पोस्ट लगाकर वाहनों, समानों एवं लोगो की चेकिंग की जा रही है। इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण जिले पर निगरानी रखने के दृष्टि से सिटी सर्विलेंस सिस्टम को भी नये सिरे से सक्रिय किया गया है।

ज्ञात हो कि सम्पूर्ण शहर में निगरानी के लिए 160 से अधिक सीसीटीवी कैमरे संचालित हैं, जिनसे शहर के सभी महत्वपूर्ण जगहों पर निगरानी रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त संवेदनशील क्षेत्रों में ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी कर गतिविधियों पर निगाह रखी जा रही है। इसके अतिरिक्त सादी वर्दी में भी जवानों को तैनात कर सम्पूर्ण शहर की गतिविधियों पर नज़र रखी जा रही है। वहीं सम्पूर्ण व्यवस्था में 500 से अधिक पुलिस अधिकारी और जवानों को तैनात किया गया है, जो 24×7 तक तैनात रहेंगे।

सोशल मीडिया पर होगी पैनी नज़र

होली और शब-ए-बारात को देखते हुए सोशल मीडिया पर भी पुलिस विशेष ध्यान दे रही है। जिसके लिए सोशल मीडिया माॅनिटरिंग सेल गठित किया गया है, जो सोशल मीडिया में होने वाले पोस्ट एवं गतिविधियों पर नजर रखकर किसी के द्वारा धार्मिक दृष्टिकोण से भडकाऊ पोस्ट करने वाले पर कार्यवाही के लिए तत्पर होगी। जिसके लिए कई ग्रुप एडमिन को थाना स्तर से आगाह किया गया है।

शांति व्यवस्था बनाए रखने पुलिस की ऐतिहातन कार्यवाही जारी

शांतिपूर्ण होली के लिये पूर्व में जिले के सभी थाना, चौकी प्रभारियों को ऐतिहातन कार्यवाही के लिये पहले ही निर्देशित किया गया था। जिसके बाद सम्पूर्ण जिले में पिछले एक सप्ताह में 100 से अधिक अपराधिक तत्वों पर 151 द.प्र.सं. अन्तर्गत प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है। इसके अलावा 30 से अधिक शराब सेवन कर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों पर मोटरयान अधिनियम अन्तर्गत और 150 से अधिक मोटर सायकल चालकों पर मोटरयान के अलग-अलग धारा अंतर्गत कार्यवाही की गई है। वहीं शराब पीकर अशांति फैलाने वाले 17 व्यक्तियों के विरूद्ध आबकारी अधिनियम के तहत कार्यवाही की गई है और आगे भी यह कार्यवाही जारी रहेगी।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!