आखिरकार चौथे दिन खत्म हुआ NMDC बचेली में प्रदर्शन, लिखित आश्वासन के बाद माने युवा प्रदर्शनकारियों में खुशी की लहर, इंकलाब जिंदाबाद के लगे नारे

एक सप्ताह में नहीं हुई सार्थक पहल तो फिर होगा चकक्काजाम – तुलिका कर्मा

दंतेवाड़ा। बीते तीन दिनों से एनएमडीसी बचेली चेक पोस्ट में चल रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन आज चौथे दिन खत्म हो गया। दोपहर करीब 1 बजे एनएमडीसी प्रबंधन के अधिकारी धरना स्थल पर पहुँचे। यहां पहुँच उन्होंने मांगों पर विचार करने एक सप्ताह का समय मांग सार्थक पहल करने की बात कही। तीन दिनों से चल रहे इस आंदोलन को लगातार युवाओं का सहयोग मिल रहा था। शनिवार को जिपं अध्यक्ष तुलिका कर्मा व जनपद सदस्य मुकेश कर्मा के नेतृत्व में जंगी रैली निकाली गई, जिसमें हजारों की संख्या में युवाओं ने हिस्सा लिया। रैली के बाद एनएमडीसी प्रबंधन के साथ आंदोलन कमेटी की बैठक हुई पर मांगो पर सहमति नहीं बनने के कारण बैठक विफल रही, जिसके बाद धरना प्रदर्शन जारी रहा। आज एनएमडीसी के अधिकारियों ने लिखित में पत्राचार कर सार्थक पहल करने एक सप्ताह का समय मांगा, इसके बाद हड़ताल खत्म करने सभी की सहमति बनी। हड़ताल खत्म होने के बाद धरना स्थल पर युवाओं ने जमकर खुशियां मनाई। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष तुलिका कर्मा ने कहा कि लिखित आश्वासन के बाद सभी की सहमति से यह धरना प्रदर्शन आज खत्म किया गया। आंदोलन की सफलता में सभी ने अपना सहयोग दिया। लगातार हो रहे करोड़ो के नुकसान के चलते एनएमडीसी प्रबंधन आखिरकार झुक गया, ये हमारी जीत की पहली सीढ़ी है। उन्होंने आगे कहा कि तीन दिनों से हमारे युवा दिन-रात भारी बारिश में चेक पोस्ट पर डटे रहे, जिसके कारण प्रबंधन को घुटने टेकने पड़े। अगर एक सप्ताह के अंदर एनएमडीसी द्वारा कोई सार्थक प्रयास नहीं की जाती तो निश्चित तौर पर आंदोलन फिर से शुरू किया जाएगा।

जनपद सदस्य मुकेश कर्मा ने कहा कि हमारे युवाओं को सलाम है जो भारी बारिश के बीच डटे रहे, जिस कारण यह आंदोलन सफल हुआ। हमारे विभिन्न गांव के सरपंचों ने इस धरना प्रदर्शन में अपना बहुमूल्य योगदान दिया, जिसके लिए वह बधाई के पात्र हैं। मुकेश ने आगे कहा कि आज एनएमडीसी में सामने से पहल करते हुए लिखित में सार्थक प्रयास करने की बात कही जिसके बाद यह आंदोलन खत्म किया गया। उल्लेखनीय है कि तीन दिनों में हुए करोड़ों के नुकसान के चलते प्रबंधन पूरी तरह से हिल गया, जिसके बाद एनएमडीसी द्वारा लगातार बैठक कर आंदोलन खत्म करने का प्रयास कर रहा था। करीब 3 बजे आंदोलनकारियों ने चेक पोस्ट से अपना पंडाल हटा लिया। शाम से एनएमडीसी का लोडिंग कार्य सुचारू रूप से संचालित होगा ऐसी उम्मीद को जा रही है। इस दौरान सलीम रजा उस्मानी, जयमती भास्कर, सुंदरी कर्मा, संतु टेलाम, सामो औयामी, संती कुंजाम, राकेश भास्कर, मीरा भास्कर, भीमे तामो, दीपक कर्मा, पांडु कुंजाम, संतोष दुबे, अजय मरकाम, राजेन्द्र नायक, अविनाश, संजय, अंजली तामो समेत बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!