वर्ल्ड टूरिज्म-डे पर विभिन्न संगठनों व CRPF बस्तरिया बटालियन ने किया श्रमदान: तीरथगढ़ जलप्रपात पर स्वच्छता अभियान चलाकर दिया गया प्लास्टिक मुक्त बस्तर का संदेश

डेढ़ घंटे में चार ट्रैक्टर कचरा साफ, स्वच्छता को लेकर प्रतियोगिता आयोजित कर चलाया गया अभियान, विजेताओं हुए पुरस्कृत

जगदलपुर। वर्ल्ड टूरिज्म-डे के अवसर पर बस्तर की जान कहे जाने वाले तीरथगढ़ जलप्रपात में स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अभियान के अंतर्गत जलप्रपात के नजदीक प्लास्टिक, पॉलिथीन व अन्य कचरे को एक जगह जमा कर सफाई की गयी। इस अभियान में सैकड़ों वॉलिंटियर्स अलग-अलग क्षेत्र से शामिल हुए और पूरे उत्साह के साथ तीरथगढ़ जलप्रपात में स्वच्छता अभियान को पूरा किया।

सीआरपीएफ बस्तरिया बटालियन के लगभग 50-100 जवान, कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के वॉलिंटियर्स, ख्वाब वेलफेयर फाउंडेशन, पर्यटन विकास समिति और इको विकास समिति तीरथगढ़, युवोदय वॉलिंटियर्स अनएक्सप्लोरर्ड बस्तर, एनएसएस कैडेट, राजीव मितान क्लब तीरथगढ़, जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि और स्थानीय ग्रामीण इस अभियान में शामिल हुए। सभी लोगों ने मिलकर चार ट्रैक्टर कचरा डेढ़ घंटे के भीतर इकट्ठा किया। इस अभियान के तहत कचरा उठाने की प्रतियोगिता भी आयोजित की गई थी। इस प्रतियोगिता में विजेताओं को पुरस्कार वितरण भी किया गया। इसके अलावा इस कार्यक्रम में उपस्थित स्थानीय लोगों ने प्लास्टिक से होने वाले दुष्परिणामों के विषय में जागरूक कर प्लास्टिक से दूर रहने का संदेश भी दिया। साथ ही अपने आसपास लगातार स्वच्छता बनाए रखने की बात भी कही।

इस दौरान जनपद सीईओ, तहसीलदार, सरपंच, जनपद उपाध्यक्ष, सीआरपीएफ के अधिकारी चंचल सिंह व जवान, राधेश्याम बघेल, धनश्याम जायसवाल, संपत झा, अप्रतिम झा, डीएल पटेल व अन्य स्थानीय ग्रामीणों के सहित क्षेत्र के सभी वॉलिंटियर्स शामिल रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!