CRPF ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर मनाई सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती, राष्ट्रीय एकता दिवस पर कमाण्डेन्ट पद्मा कुमार ने अनेकता में एकता का संदेश देते हुए कहा – “राष्ट्रीय एकता हमें एक राष्ट्र और एक सूत्र में बांधती है”

जगदलपुर। 241वीं बस्तरिया बटालियन ने लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। हर वर्ष कि तरह राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में 31 अक्टूबर को लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनायी जाती है। इस उपलक्ष्य में 241 बस्तरिया बटालियन द्वारा 29 से 31 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है।

241 बस्तरिया बटालियन के कमाण्डेन्ट पद्मा कुमार ए. के नेतृत्व में बटालियन के अधिकारियों तथा जवानों ने ग्राम सेडवा मे राष्ट्रीय एकता दिवस लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयन्ती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया। इस कार्यक्रम मे राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के आसपास बसे ग्रामीण इलाकों में साइकल रैली, बाइक रैली और दौड़ का आयोजन किया गया। छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित इलाके में 241 बस्तारिया बटालियन ने ग्रामीणों को देश के प्रति प्रेम और नक्सलवाद को खत्म करने के लिए प्रेरित किया। साथ ही एकता का संदेश देते हुए सीआरपीएफ की महिला सैनिक व जवानों और अधिकारियों ने बाइक रैली निकाली। 29 अक्टूबर को साइकल रैली ग्राम सेड़वा से तोकापाल, 30 अक्टूबर को बाइक रैली सेडवा से परमा का आयोजन किया गया और 31 अक्टूबर को बटालियन के जवानों द्वारा 3.5 किलो मीटर ग्राम सेडवा – राजुर कोयापाल से दौड़ लगाकर रन ऑफ युनिटी, युनिटी चैन और मार्च पास्ट में भाग लिया और और राष्ट्रीय एकता को बनाए रखने के लिये शपथ भी ग्रहण किया।

इस दौरान कमाण्डेन्ट ने जवानों को राष्ट्रीय एकता बढ़ाने के लिये प्रेरित किया और बताया कि जाति, सम्प्रदाय, धर्म, भाषा, संस्कृति आदि के अंतर को भूलकर अपने आप को भारतीय समझा जाये। राष्ट्रीय एकता हमें एक राष्ट्र और एक सूत्र में बांधती है, अनेकता में एकता की मिसाल पेश करती है।

कमाण्डेन्ट ने बताया कि 241 बस्तरिया बटालियन स्थानीय लोगों की सहायता के लिए प्रतिबद्ध है एवं तैनाती स्थल में स्थानीय लोगों के साथ समन्वय एवं सौहार्दपूर्ण भाव से कार्य कर रही है।
इस कार्यक्रम में 241 बस्तरिया बटालियन के अधिकारी कमाण्डेन्ट पदमा कुमार ए. के साथ 241 बस्तरिया बटालियन के अधिकारी सचिन गायकवाड उप. कमाण्डेन्ट डॉ. रामकृष्ण मिश्रा, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी सविता सिंह, सहायक कमाण्डेन्ट एवं वाहिनी के अधीनस्थ अधिकारी व जवानों ने भी भाग लिया।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!