यातायात पुलिस की अनुकरणीय पहल : मॉडिफाइड साइलेंसर वाले बाइक चालकों पर कार्रवाई, 25 गाडियों का बदलवाया साइलेंसर, कल अव्यवस्थित पार्किंग पर कसी गयी थी नकेल आज मॉडिफाइड बाइक्स की बारी

ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर सप्ताह भर से ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों पर कर रही कार्रवाई

जगदलपुर। यातायात पुलिस लगातार बीते दिनों से अभियान चलाकर ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों पर कार्रवाई कर रही है। दरअसल शहर में उत्पात मचाने वाले बाइकर्स पर यातायात पुलिस सख़्ती से कार्रवाई में जुट गयी है। बुलेट बाइक के साइलेंसर के जरिए पटाखों जैसी तेज आवाज निकालने और वाहनों के आगे-पीछे लगने वाली नम्बर प्लेट परिवहन विभाग द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप नहीं लगाने वाले चालकों के खिलाफ अब यातायात पुलिस ने सख्त रूख अपनाते हुए सराहनीय पहल की है। ट्रैफिक पुलिस मॉडिफाइड साइलेंसर लगाकर शहर में घूम-घूम कर उत्पात मचाने वालों पर कार्रवाई शुरू की है, जहां चालकों पर लगने वाली चलानी कार्रवाई के अलावा उनकी मोटरसाइकिल जप्त की जा रही है। इस बीच मोटरसाइकिल को छुड़वाने पहुंचे चालकों को यातायात पुलिस द्वारा थाने में ही मॉडिफाइड साइलेंसर को बदलकर कंपनी की ओरिजिनल साइलेंसर लगवाने के बाद ही मोटरसाइकिल की चाबियां वापस दी जा रही हैं। इस कार्रवाई के दौरान चालक द्वारा स्वयं ही मैकेनिक का प्रबंध कर साइलेंसर बदलवाया जा रहा हैं। साथ ही पुराने मॉडिफाइड साइलेंसर को जप्त करने की कार्रवाई भी ट्रैफिक पुलिस कर रही है।

मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन करने वालों पर हो रही कार्रवाई

ट्रैफिक टीआई शिवशंकर गेंदले ने बताया कि शहर में बुलेट बाइक के साइलेंसर के माध्यम से हल्ला मचाने और पटाखों की आवाज निकालने की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही है, जो कि मोटर व्हीकल एक्ट का उल्लंघन है। जिस पर नकेल कसने की तैयारी बस्तर पुलिस द्वारा की जा रही है। ट्रैफिक टीआई ने बताया कि मॉडिफाइड साइलेंसर लगे वाहनों पर लगभग 25 मामलों में कार्रवाई की गई है। साथ ही मॉडिफाई साइलेंसरों को भी जप्त कर नये ओरिजिनल साइलेंसर लगवाए जा रहे हैं। साथ ही समझाईश दी जा रही है कि इस तरह की लापरवाही दुबारा न करें।
यातायात प्रभारी के अनुसार यह कार्रवाई निरंतर जारी रहने वाली है, इसलिए इस तरह के मॉडिफिकेशन से दूर रहें और कार्रवाई से बचें।

इससे पहले अव्यस्थित पार्किंग पर हो चुकी है कार्रवाई

बताते चलें कि बुलेट बाइक के साइलेंसर के जरिए उत्पात मचाने और पटाखों की आवाज निकालने वालों की वजह से आम लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं ध्यान भटकने के कारण दुर्घटना होने की आशंका भी बनी रहती है। इधर यातायात पुलिस ने अपील की है कि पावर बाइक, बुलेट इत्यादि मोटर साइकिल के साइलेंसर को मॉडिफाई कर तेज आवाज निकालने वाले साईलेन्सर, कार में ब्लैक फिल्म और सायरन भी न लगायें। साथ ही वाहनों के आगे-पीछे लगने वाली नम्बर प्लेट परिवहन विभाग द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुरूप ही लगायेंगे, डिजाइनदार छोटे-बड़े आकार की नम्बर प्लेट्स नहीं लगाए। जिससे कि आगामी दिनों में होने वाली चालानी कार्रवाई से बचा जा सके।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!