सड़क पर पैदल चल रहे लोगों की सुरक्षा का जिम्मा उठाया यातायात पुलिस ने : शहर के प्रवेश द्वार से ज़ेबरा क्रॉसिंग बनाने का काम शुरू, नियमों का पालन कर सड़क सुरक्षा में सहयोग की कर रहे अपील

जगदलपुर। यातायात व्यवस्था सुदृढ़ बनाने लगातार कार्रवाई के बाद अब पुलिस ने लोगों की सुरक्षा और सहूलियत पर काम करना शुरू कर दिया है। बीते दिनों पूरे शहर में यातायात पुलिस ने साइन बोर्ड लगाकर सड़क सुरक्षा के लिये अभियान चलाया था, जिसके बाद अब पुलिस ने सड़क पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा का भी जिम्मा उठाया है। इस कड़ी में पुलिस ने शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाकों में लोगों के द्वारा सुरक्षित रूप से सड़क पार करने के लिये ज़ेबरा क्रॉसिंग बनवाया जा रहा है, ताकि पैदल चलने वाले राहगीरों के साथ कोई अनहोनी न हो सके।

  • आखिर क्या है ये ज़ेबरा क्रॉसिंग..

एक ज़ेबरा क्रॉसिंग या एक चिह्नित क्रॉसवॉक सफेद धारियों के साथ चिह्नित सड़क पर एक पैदल यात्री क्रॉसिंग होता है। आम तौर पर, इससे पैदल चलने वालों को वाहन चालकों के द्वारा आवागमन पर प्राथमिकता दी जाती है। इसे “ज़ेबरा” क्रॉसिंग के रूप में जाना जाता है क्योंकि पट्टियां ज़ेबरा के कोट के समान होती हैं।

ज़ेबरा क्रॉसिंग
  • हर एक व्यक्ति की सुरक्षा है जरूरी – गेंदले

यातायात प्रभारी शिवशंकर गेंदले ने बताया कि सड़क पार करते पैदल व्यक्तियों को कई बार बेवजह ही दुर्घटनाओं का सामना करना पड़ जाता है, ऐसी स्थिति से हर एक व्यक्ति को बचाने के लिये यातायात पुलिस निरंतर काम कर रही है। इस तारतम्य में शहर के मुख्य द्वार से लगे आमागुड़ा चौक ज़ेबरा क्रॉसिंग बनाने की शुरुआत की गयी है। जहां लोगों को सुरक्षा की दृष्टि से यातायात नियमों का पालन करते हुए सड़क पार करने की हिदायत दी जा रही है। दुपहिया, चौपहिया और भारी वाहनों के चालकों के बाद अब सड़क पर पैदल चलने वालों की सुरक्षा को लेकर भी यातायात पुलिस लगातार प्रयास कर रही है।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!