यत्र-तत्र वाहन पार्किंग पड़ेगी भारी, यातायात पुलिस ने शुरू की ई-चालान से कार्रवाई

कट रहे ई-चालान, शमन शुल्क वसूलकर ट्रैफिक नियमों का पालन करने की दी जा रही हिदायत

जगदलपुर। बस्तर पुलिस ने ई-चालान के माध्यम से कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। जिसके चलते अब चालानी कार्रवाई और भी आसान हो गयी है। शहर की मुख्य सड़कों पर यातायात नियमों का पालन नहीं करने के लिए यातायात पुलिस ऑनलाइन चालानी कार्रवाई कर रही है। यातायात पुलिस ने शहर में ट्रैफिक दबाव कम करने अब निगरानी बढ़ा दी है। पुलिस द्वारा शहर के मैन रोड़, चांदनी चौक, संजय मार्केट क्षेत्र, सिरहासार चौक, शहीद पार्क चौक सहित जगदलपुर शहर के प्रमुख चौक-चौराहों पर अव्यवस्थित वाहन पार्क कर घूमन वाले पर लगीतार कार्रवाई की जा रही है।

ट्रैफिक टीआई ‘शिवशंकर गेंदले’ ने जानकारी देते हुए बताया कि लोगों की लापरवाहियों और यातायात नियमों की अनदेखी से लगातार सड़क दुर्घटनाएं बढ़ रही हैं। ऐसे मामलों में लगातार कार्रवाई की जा रही है और आगे भी की जायेगी। वहीं आज दुर्घटनाओं पर लगाम कसने यातायात पुलिस ने यत्र-तत्र वाहन पार्क करने वालों पर कार्रवाई की है। साथ ही नियमों का उल्लंघन करने वालों पर भी बड़े पैमाने में कार्रवाई की गयी है।


  • जानें क्या है ई-चालान..

ई-चालान एक डिजिटल दस्तावेज है जो किसी व्यक्ति द्वारा किए गए यातायात उल्लंघन के साथ-साथ भुगतान की जाने वाली जुर्माना राशि का विवरण देता है। ट्रैफिक पुलिस को एक विशिष्ट स्वाइपिंग मशीन दी गई है जो उन्हें ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने पर मौके पर ही चालान बनाने की अनुमति देती है। जिससे चालान की राशि को डेबिट व क्रैडिट कार्ड के माध्यम से चुकाया जा सकता है। इसके अलावा यह चालान मशीन जुर्माने के डेटा को भी स्टोर करती है।


Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!