बस्तर विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद की 45वीं बैठक में अनुपूरक बजट और वार्षिक बजट का हुआ अनुमोदन, विधायक लखेश्वर बघेल हुए शामिल

जगदलपुर। शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर कार्यपरिषद की 45वीं बैठक संपन्न हई। बैठक में लखेश्वर बघेल, विधायक बस्तर सहित 08 सदस्य उपस्थित हुये। विधायक लखेश्वर बघेल एवं कुलपति प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने सर्वप्रथम शहीद महेन्द्र कर्मा की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। कुलसचिव ने सभी सदस्यों का स्वागत किया। नवमनोनीत कार्यपरिषद सदस्यों का परिचय दिया गया। तत्पश्चात् लखेश्वर बघेल, विधायक बस्तर को पुष्पगुच्छ, शॉल एवं मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया। विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने सभी सम्माननीय सदस्यां का पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। बैठक में कुलपति ने संक्षिप्त में बैठक के मुख्य एवं पूरक एजेंडा के बारे में जानकारी सदस्यों को दिया।

कुलसचिव द्वारा विस्तार से मुख्य एवं पूरक एजेंडा को प्रस्तुत किया और सदस्यों द्वारा विचार एवं चर्चा कर निम्नलिखित निर्णय लिया गया :-

1. कार्यपरिषद की 44वीं बैठक दिनांक 20.12.2022 के कार्यवृत्त को सम्पुष्टि प्रदान की गई।
2. कार्यपरिषद की 44वीं बैठक दिनांक 20.12.2022 के कार्यवृत्त का पालन प्रतिवेदन पटल पर रखा गया।
3. वित्त समिति की बैठक दिनांक 09.01.2023 एवं 08.02.2023 में अनुसंशित वित्तीय वर्ष 2022-23 का संशोधित अनुपूरक बजट के अनुमोदन किया गया।
4. वित्त समिति द्वारा अनुसंशित वित्तीय वर्ष 2023-24 के वार्षिक बजट का अनुमोदन किया गया।
5. आठ लाख मुख्य उत्तरपुस्तिका एवं चार लाख पूरक उत्तरपुस्तिका के लिए मुद्रण तथा लेखन सामग्री विभाग, इन्द्रावती भवन, अटल नगर, नवा रायपुर से मुद्रण कराने की कार्यात्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
6. शासकीय नवीन महाविद्यालय, कुंआकोंडा को वार्षिक परीक्षा 2022-23 के लिए परीक्षा केन्द्र निर्धारित किया गया।
7. रिजल्ट प्रोसेसिंग एजेंसी द्वारा प्रेषित देयकों के भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
8. छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (चिकित्सा परिचर्या) नियम, 2013 को अद्यतन संशोधन सहित शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में कार्यरत समस्त अधिकारियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों के लिये अंगीकृत कर लागू करने एवं चिकित्सा प्रतिपूर्ति प्रदान करने की स्वीकृति दी गई। यह प्रावधान संविदा कर्मचारियां के लिये भी लागू होगा।
9. शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में कार्यरत श्री राघवेन्द्र पटेल, सहायक प्राध्यापक (संविदा),कम्प्यूटर अनुप्रयोग अध्ययनशाला की संविदा सेवा अवधि का आगामी एक वर्ष के लिये नवीनीकरण का अनुमोदन किया गया।

10. विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के लिये नवीन अंशदायी पेंशन योजना दिनांक 02.09.2008 से प्रभावशील करने की छत्तीसगढ़ शासन, वित्त विभाग से अनुमति प्राप्त होने पश्चात् संचालनालय कोष लेखा एवं पेंशन, छत्तीसगढ़ के माध्यम से पेंशन निधि विनियामक एवं विकास प्राधिकरण, नई दिल्ली को विश्वविद्यालय द्वारा नवींन अंशदायी पेंशन योजना लागू करने हेतु सहमति पत्र प्रेषित करने की सूचना दी गई।

11. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में शिक्षकों और अन्य शैक्षिक कर्मचारियों की नियुक्ति हेतु न्यूनतम अर्हता तथा उच्चतर शिक्षा में मानकों के रखरखाव हेतु अन्य उपाय संबंधी विनियम, 2018 में नियमित शिक्षकों के लिये उल्लेखित अवकाश संबंधी प्रावधानों को अद्यतन संशोधन सहित शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में कार्यरत समस्त नियमित शिक्षकों के लिये अंगीकृत कर लागू करने की स्वीकृति दी गई।

12. शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में कार्यरत संविदा शिक्षकों को कर्तव्य अवकाश स्वीकृत करने के संबंध में कुलपति को गुणदोष के आधार पर निर्णय लेने के लिये अधिकृत किया गया।
13. शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में अधिकारियों, शिक्षकों एवं कर्मचारियों को दिनांक 01 जनवरी, 2023 से स्वीकृत वार्षिक वेतन वृद्धि की सूचना ग्रहण की गई।
14. सातवां वेतनमान के वेतन एरियर्स माह 01.09.2017 से 31.01.2018 तक कुल पाँच माह के भुगतान की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
15. वर्ष 2023-24 से प्रतिवर्ष सर्वश्रेष्ठ शिक्षक एवं कर्मचारी को सम्मानित किये जाने की स्वीकृति प्रदान की गई।
16. आठ पी-एच-डी. शोधार्थियों का अधिसूचना जारी करने के पश्चात कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
17. गुरू घासीदास (केन्द्रीय) विश्वविद्यालय, बिलासपुर एवं शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘भारत और दक्षिण-पूर्व एशिया के मध्य बहुआयामी एवं सांस्कृतिक सम्पर्क’’ विषय पर फरवरी 10-12, 2023 को तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी के आयोजन हेतु राशि रू. 8.00 लाख स्वीकृत किया गया था। शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर के कुलपति ने गुरू घासीदास (केन्द्रीय) विश्वविद्यालय, बिलासपुर के कुलपति से वार्ता कर संगोष्ठी में प्रयोग होने वाली राशि को 4.00 लाख तक सीमित किया तथा भुगतान किया गया। सूचना ग्रहण की गई।
18. दिनांक 02.02.2023 को आयोजित भवन समिति की बैठक में विचार हेतु रखे गये प्रस्ताव एवं विषयों पर लिए जाने वाले निर्णयों का अनुमोदन किया गया।
19. राष्ट्रीय उच्चत्तर शिक्षा अभियान अंतर्गत विश्वविद्यालय के लिए विभिन्न सामग्रियां (फर्नीचर्स, सूचना प्रौद्योगिकी सामग्रियां, प्रायोगिक उपकरण – कैमिकल, इत्यादि) की क्रय प्रक्रिया ब्ैप्क्ब्ध्म्.उंदांए ळमडए ज्मदकमत से करने की सूचना एवं कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
20. शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर, जगदलपुर में अनुबंधित सुरक्षा एजेंसी की कार्यावधि में दिनांक 31.03.2023 अथवा जारी की गई निविदा में चयनित सुरक्षा एजेंसी को कार्यादेश जारी करने की तिथि, जो भी पहले हो, तक वृद्धि करने की सूचना ग्रहण की गई।
21. सत्र 2021- 22 का वार्षिक प्रतिवेदन का मुद्रण कराये जाने की कार्यात्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
22. दिनांक 09.11.2022 से कन्या छात्रावास में कार्य कर रहे दो रसोईयों को प्रति व्यक्ति प्रतिमाह दैनिक मजदूरी भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
23. शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय, बस्तर जगदलपुर के समस्त विभागाध्यक्षों को स्वीकृत अग्रदाय की राशि में से प्रत्येक दिन व्यय हेतु रू 1500/- (राशि एक हजार पाँच सौ) की सीमा निर्धारित, विषम परिस्थिति में रू 1500/- से अधिक का भण्डार क्रय करने की वित्तीय एवं प्रशासकीय स्वीकृति उपरांत क्रय करने की स्वीकृति प्रदान की गई।
24. विश्वविद्यालय में नौ (17) नये विभाग एवं पच्चीस (25) नये स्नातक तथा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रारंभ करने के प्रस्ताव पर की गई कार्यवाही को कार्यात्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
25. विश्वविद्यालय में नवीन कैम्पस के विस्तार हेतु राज्य शासन/जिला प्रशासन को 200 एकड़ के भूमि प्रदान करने के संबंध में प्रस्ताव प्रेषित करने पर की गई कार्यवाही को कार्यात्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
26. विश्वविद्यालय में शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक के रिक्त पदों की भर्ती पर शासन के द्वारा अनुमति लंबित की स्थिति पर विचार।
27. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में ऑनलाईन पंजीयन एवं प्रवेश आवेदन संबंधी देयक के भुगतान करने की स्वीकृति पर विचार।
28. स्थानीय महाविद्यालयों में प्रायोगिक/मौखिकी एवं परीक्षा संबंधी अन्य कार्यों के लिये नियुक्त स्थानीय महाविद्यालयों के बाह्य परीक्षकों/पर्यवेक्षकों को स्थानीय भत्ता के रूप में राशि रूपये 300/- का भुगतान की भूतलक्षी प्रभाव से स्वीकृति प्रदान करने पर की गई कार्यवाही को कार्यात्तर स्वीकृति प्रदान की गई।
29. विश्वविद्यालय के कार्यपरिषद, विद्यापरिषद एवं अन्य महत्वपूर्ण बैठक भविष्य में ऑफलाईन के साथ-साथ ऑनलाईन माध्यम से आयोजित करने के लिए विडियों कॉन्फ्रेसिंग यूनिट/सेटअप क्रय एवं इन्सटॉल करने के लिये नियमानुसार कार्यवाही करने स्वीकृति प्रदान की गई।
30. विश्वविद्यालय के प्रबंधन अध्ययनशाला में कार्यरत संविदा सहायक प्राध्यापक डॉ. निलेश कुमार तिवारी एवं डॉ. अनुरोध बनोदे को कर्तव्य अवकाश स्वीकृत किये जाने के संबंध में कुलपति को गुणदोष के आधार पर निर्णय लेने के लिये अधिकृत किया गया।

 

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!