जगदलपुर में डेंगू की दस्तक : आठ मरीज मिले, सामान्य सभा में उठा मामला, एक पखवाड़े में निकले डेंगू के केस, स्वास्थ्य विभाग ने नहीं दी नगर निगम को सूचना

विभागों का आपस में बिगडा़ तालमेल भारी न पड़ जाये

पिछले साल बरपा था डेंगू का प्रकोप, एक दर्जन मौतें हुई थी

नगर निगम की लचर सफाई व्यवस्था डेंगू के पनपने का बड़ा कारण

जगदलपुर। डेंगू के मरीज शहर में फिर निकलने लगे हैं। पिछले एक पखवाड़े में शहर के छत्रपति शिवाजी वार्ड में आठ डेंगू के मरीज पाये गये हैं। जिसमें एक मरीज का उपचार डिमरापाल मेडिकल में किया गया है। मोती लाल नेहरू वार्ड के भाजपा पार्षद आलोक अवस्थी ने कहा कि डेंगू के मरीज मिलने की सूचना स्वास्थ्य विभाग द्वारा नगर निगम को भी नहीं दी गयी थी। जो गंभीर विषय है। शहर की लचर और बेपटरी सफाई व्यवस्था के कारण शहर में पिछले साल की तरह डेंगू के फैलने का खतरा फिर मंडराने लगा है।

भाजपा पार्षद आलोक अवस्थी ने कहा कि शुक्रवार को नगर निगम की सामान्य सभा की आहूत बैठक में डेंगू के मरीज शहर में निकलने के विषय को प्रमुखता से उठाया गया है। बीते एक पखवाड़े से डेंगू का फैलाव शहर में हो रहा है, इस जानकारी को स्वास्थ्य विभाग दबाये बैठा रहा, यह बड़ी लापरवाही है। नगर निगम को सूचना दिये जाने पर छत्रपति शिवाजी वार्ड के डेंगू प्रभावित क्षेत्र में आज सुबह से आवश्यक दवाई आदि के छिड़काव का कार्य शुरू किया गया है।

पार्षद श्री अवस्थी ने नाराजगी जाहिर करते हुये कहा कि पिछले वर्ष डेंगू के प्रकोप से शहर में करीब एक दर्जन मौतें हुई थी और एक हजार से अधिक लोग गंभीर रूप से बीमार पडे़ थे। उसके बावजूद इससे कोई सबक नहीं लिया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग और नगर निगम का आपसी तालमेल कहीँ दिखायी नहीं दे रहा, जिससे डेंगू के बड़े फैलाव की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता। अस्वच्छता डेंगू के फैलने का प्रमुख कारण है और नगर निगम का स्वच्छता कार्य भगवान भरोसे चल रहा है। जिसे अविलंब सुधारने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य विभाग भी सजगता बनाये रखे, यह ज़रूरी हो गया है।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!