भानपुरी और बस्तर के स्वास्थ्य केंद्रों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, कम संस्थागत प्रसव और रेफर करने के प्रकरण के लिए की नाराजगी जाहिर

जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. बुधवार को अपने बस्तर विकासखंड के दौरे में बस्तर और भानपुरी के स्वास्थ्य केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के प्रसव कक्ष, ओपीडी स्थिति, संस्थागत प्रसव की स्थिति, पोषण पुनर्वास केंद्र की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। कलेक्टर ने भानपुरी स्वास्थ्य केंद्र में संस्थागत प्रसव की कम स्थिति और उच्च स्वास्थ्य केंद्र हेतु रेफर करने के प्रकरण के लिए नाराजगी जाहिर कर सेवाओं को बेहतर करने के निर्देश दिए। उन्होंने इंचार्ज मेडिकल ऑफिसर व प्रसव कक्ष के मुख्य नर्स को आगामी 15 दिन में व्यवस्थाओं एवं सेवाओं में सुधार करने का सख्त निर्देश दिए।

उन्होंने एनआरसी का आवश्यक खाद्य सामग्री की मांग को सी-मार्ट से लेने के निर्देश दिए। इस अवसर पर भर्ती बच्चों का वजन करवाकर स्वास्थ्य में सुधार के तहत निर्धारित मानक के अनुसार वजन बढ़ाने हेतु कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने एनआरसी में भर्ती बच्चों को बिस्कीट का वितरण भी किए। इस दौरान कलेक्टर ने बस्तर अस्पताल परिसर में संचालित धनवंतरी मेडिकल स्टोर का निरीक्षण किया। उन्होंने स्टोर में दवाइयों की उपलब्धता का जांचकर आवश्यक मूलभूत दवाइयों को रखने के निर्देश दिए। साथ ही स्टॉक पंजी संधारण की स्थिति का भी जायजा लिया। मेडिकल दुकान की व्यापक जानकारी हेतु प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, सीएमएचओ डॉ आरके चतुर्वेदी, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!