जगदलपुर SDM ‘नंद कुमार चौबे’ ने पेश की मिसाल : हर वर्ष 03 बार करते हैं रक्तदान, 31वीं बार रक्तदान कर कहा – लोगों की बचाएं जान, आप भी करें रक्तदान

लोगों की बचाएं जान, आप भी करें रक्तदान – अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नंद कुमार चौबे

दिनेश के.जी., जगदलपुर। एक ऐेसे अनुविभागीय अधिकारी जिन्होंने तीस से अधिक बार लोगों की जान बचाने रक्तदान किया है। जी हां हम बात कर रहे हैं अनुविभागीय अधिकारी राजस्व ‘नंद कुमार चौबे’ की, जिनकी वर्तमान में पदस्थापना जगदलपुर अनुविभाग में है।

ज्ञात हो कि एसडीएम नंद कुमार चौबे अपने कर्तव्य के साथ अक्सर जनसरोकार और समाजसेवा के क्षेत्र में कार्य करते रहे हैं। एसडीएम चौबे अपने जीवन में आज पर्यंत तक 31 बार रक्तदान कर चुके हैं। साथ ही आगे भी इस इस पुनीत कार्य को करते रहने की इच्छा जाहिर की है।

श्री चौबे ने 19 वर्ष की उम्र में पहली बार रक्तदान किया था, उन्हें इस कार्य के बेहतर अनुभव प्राप्त हुए। यही कारण है कि आज भी किसी जरूरतमंद को रक्त की आवश्यकता हो, तो वे इस कार्य के लिए सदैव तत्पर रहते हैं और हर वर्ष कम से कम 03 बार ब्लड बैंक या जरूरतमंद मरीजों को रक्तदान करते हैं।


नंद कुमार चौबे, एसडीएम
  • एसडीएम नंद कुमार चौबे ने अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि रक्तदान से रक्तदाता को कोई हानि नहीं होती है। रक्तदान करने से न सिर्फ जरूरतमंदों की जिन्दगी बचाई जा सकती है, बल्कि रक्तदान करने वाला व्यक्ति भी स्वस्थ रहता है। लोगों ने ये अवधारणा बनायी है कि इसके नकारात्मक प्रभाव होते हैं, जबकि ऐसा नहीं है। इससे रक्त दान करने वाले व्यक्ति को फायदा ही होता है। श्री चौबे कहते हैं – लोगों की बचाएं जान, आप भी करें रक्तदान।

 

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!