मतगणना केंद्र में मोबाईल पूर्णतः प्रतिबंधित, मतगणना कार्य में नारीशक्ति निभाएगी महत्वपूर्ण भूमिका – कलेक्टर विजय दयाराम के.

गणना सुपरवाइजर, सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर के लिए प्रथम चरण का प्रशिक्षण

जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने कहा कि नारीशक्ति ने मतदान कार्य में मिले दायित्व का बखूबी निर्वहन किया, उनके कार्यों की सराहना राज्य स्तर पर हुई है। जिले में मतगणना कार्य हेतु नारी शक्ति को गणना सुरपरवाईजर, सहायक और माइक्रो ऑब्जर्वर के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह गर्व की बात है कि नारीशक्ति को मतगणना कार्य में सलंग्न किया जा रहा है। कलेक्टर श्री विजय शुक्रवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा हाल में आयोजित मतगणना एवं परिणाम की घोषणा के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

कलेक्टर ने कहा कि सभी प्रशिक्षार्थी प्रशिक्षण के सभी पार्ट को अच्छे से सीखे ताकि गणना कार्य में कोई त्रुटि की संभावना नहीं हो। इस मतगणना कार्य से अगले 5 साल का भविष्य निर्धारित होगा,गणना कार्य को नियमों का पालन कर संपादित करवाना है। इस प्रशिक्षण में गणित,काॅमर्स और भौतिक विषय से संबंधित शिक्षकों की ड्यूटी लगाया गया है। मतगणना 3 दिसंबर को आदर्श महाविद्यालय धरमपुरा में किया जाएगा। इस प्रशिक्षण में मतगणना कार्यों में प्रत्यक्ष सम्मलित अधिकारियों, मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था, गणना हाल में अनुशासन व शिष्टाचार, सामग्री प्रबंधन, प्रमुख वैद्यानिक प्रावधान-लोक प्रतिनिधित्व अधिनियमों के धाराओं की जानकारी दी गई। साथ ही मतगणना के दौरान आवश्यक तैयारी, ईव्हीएम मशीनों की स्थिति का आंकलन, मतगणना के सभी दस्तावेजों की जांच और सभी जानकारी से अवगत किया गया। इसके अलावा ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना के लिए आवश्यक सावधानियां और गणना की कार्यवाही करने, खारिज मतों की गिनती, कंट्रोल यूनिट के डिस्प्ले में परिणाम प्रर्दशित नहीं होने की स्थिति में किए जाने वाले कामों,वीवीपीएटी कागज पर्ची गणना की प्रक्रिया के संबंध में जानकारी दी गई। कलेक्टर श्री विजय ने सभी मतगणना कर्मचारियों को कहा की मतगणना नियमों के आधार पर ही करें। मतगणना केंद्र में मोबाईल पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर किसी को भी मोबाइल लाना प्रतिबंधित रहेगा। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ प्रकाश सर्वे, नगर निगम आयुक्त हरेश मंडावी, संयुक्त कलेक्टर एवं नोडल प्रशिक्षण सुनील शर्मा सहित मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!