सुशासन दिवस पर विशेष स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का संजय बाजार में आयोजन, चौक-चौराहों के रूप में मशहूर जगदलपुर को स्वच्छ शहर बनाने में सभी दें सहयोग – विधायक किरण देव

स्वच्छता के इस मुहिम में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता और जिम्मेदारी – कलेक्टर विजय दयाराम के.

जगदलपुर। पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी की जयंती सुशासन दिवस के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर जिले में विशेष स्वच्छता अभियान की शुरुआत की गई। सुशासन दिवस से प्रारंभ विशेष स्वच्छता अभियान 31 दिसंबर तक संचालित की जाएगी। जिला मुख्यालय के संजय बाजार परिसर में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के तैलचित्र के समक्ष जगदलपुर विधायक श्री किरण देव, महापौर श्रीमती सफीरा साहू, कलेक्टर श्री विजय दयाराम के. सहित अन्य अतिथियों ने पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधायक श्री देव ने कहा कि किसी भी शहर की पहचान उसकी साफ-सफाई की व्यवस्था से ही बनती है, चौक चौराहों के रूप में मशहूर जगदलपुर को स्वच्छ शहर बनाने में सभी सहयोग दें। स्वच्छता के लिए नगर निगम के कर्मी प्रतिदिन कार्य करते है, सफाई का दायित्व सिर्फ निगम कर्मी का नहीं है एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में हमें भी सहयोग करना चाहिए। इस दौरान उन्होंने सिंगापुर, मलेशिया देश के दौरे का उल्लेख कर बताया कि उन देशों में गंदगी करने वालों से प्रशासन तत्काल जुर्माना भी वसूल करती है। जिला प्रशासन और नगर निगम के तत्वावधान में स्वच्छता सप्ताह मनाया जा रहा है,इस सफाई अभियान में सभी शहर को स्वच्छ रखने का संकल्प लें। उन्होंने सुशासन दिवस पर पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी बाजपेयी के कार्यकाल में किए उल्लेखनीय कार्यों का भी जिक्र किया।

कलेक्टर श्री विजय ने कहा कि स्वच्छता के इस मुहिम में प्रत्येक नागरिक की सहभागिता जरूरी है और जिम्मेदारी भी है कि हम आसपास के वातावरण को स्वच्छ रखें।सुशासन दिवस पर पूरे जिले के सभी ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, सभी कार्यक्रम अटल चौक में मनाया जा रहा है।नगर निगम द्वारा विशेष स्वच्छता अभियान से पूर्व एक माह से स्वच्छता कार्यक्रम किया जा रहा है। हमारे स्वच्छता कर्मी रात-दिन सफाई कार्य कर शहर को स्वच्छ रखने का कार्य दायित्व निभा रहे है, इस कार्य में व्यापारियों का भी विशेष सहयोग रहा है। महापौर श्रीमती सफीरा साहू ने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए सभी नागरिकों का स्वच्छता के प्रति जागरूक होना जरूरी है। नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष श्री संजय पाण्डेय ने सफाई कार्य में संलग्न स्वच्छता कर्मियों को नारायण-नारायणी की संज्ञा दी। इस अवसर पर उपस्थित अतिथियों ने संजय बाजार में श्रमदान कर स्वच्छता अभियान को गति दी। कार्यक्रम में सीईओ जिला पंचायत श्री प्रकाश सर्वे, नगर निगम आयुक्त श्री हरेश मंडावी, एसडीएम जगदलपुर भरत कौशिक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण,स्वच्छता अभियान के ब्रांड एंबेसडर नगर पालिका के अधिकारी कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान के तहत श्रमदान किया।
कार्यक्रम उपरांत कलेक्टर ने पूरे संजय बाजार परिसर का भ्रमण किया। इस दौरान संजय मार्केट के थोक बाजार परिसर में बस की आवाजाही को नियंत्रण करने के संबंध में स्थानीय व्यापारियों और फेरी वालों से चर्चाकर व्यवस्था बनाने में सहयोग करने कहा। उन्होंने नालियों की सफाई व्यवस्था और नालियों के ऊपर दुकान लगाने वालों से बातकर हटवाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!