CM से मुलाकात कर महार समाज के प्रतिनिधिमंडल ने की SC वर्ग की छात्राओं को नर्सिंग प्रशिक्षण व छात्रवृत्ति देने की मांग

एक दिवसीय प्रवास पर दंतेवाड़ा पहुंचे थे सीएम, समाज के प्रतिनिधिमंडल ने किया स्वागत

दंतेवाड़ा। महाशिवरात्रि व अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के शुभ अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय एक दिवसीय प्रवास पर दंतेवाड़ा पहुंचे। जहां माई दन्तेश्वरी मंदिर के प्रांगण में बस्तर संभागीय महार समाज के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री को पुष्पगुच्छ भेंट कर स्वागत किया। साथ ही संभाग के सभी अनुसूचित जाति वर्ग की छात्राओं को नर्सिंग प्रशिक्षण में प्रवेश एवं छात्रवृत्ति का लाभ दिलवाने सम्बंधित प्रतिवेदन सौंपकर अनुरोध किया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार एन.एम.डी.सी. के द्वारा छ.ग. के विभिन्न स्थानों से बालिका शिक्षा योजना अंतर्गत बस्तर संभाग के अनुसूचित जनजाति के गरीबी रेखा से नींचे जीवन-यापन करने वाली छात्राओं को अपोलो स्कूल ऑफ नर्सिंग हैदराबाद में विभिन्न प्रशिक्षण जैसे जीएनएम (त्रिवर्षीय) एवं बीएससी नर्सिंग (चार त्रिवर्षीय) प्रशिक्षण में प्रवेश देकर लाभ प्रदाय किया जा रहा है, जो कि प्रशंसनीय है। इसी तरह बस्तर संभाग के सभी अनुसूचित जाति के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्राओं को भी इस योजना का लाभ दिए जाने से उनका भविष्य उज्जवल होगा।

ज्ञातव्य है कि पूर्व में अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के छात्राओं को प्रशिक्षण व छात्रवृत्ति का लाभ प्रदाय किया जाता रहा है, परन्तु विगत कुछ वर्ष से अनुसूचित जाति की छात्राओं को इसका लाभ देना रोक दिया गया है। महार समाज के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री के समक्ष प्रतिवेदन प्रस्तुत कर अनुसूचित जनजाति की छात्राओं की तरह अनुसूचित जाति के छात्राओं को भी जीएनएम (त्रिवर्षीय) एवं बीएससी नर्सिंग (चार त्रिवर्षीय) प्रशिक्षण में प्रवेश व छात्रवृत्ति दिलवाने का अनुरोध किया है।

इस दौरान प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से महार समाज के संभागीय सचिव सत्यम के.जी., दन्तेवाड़ा जिला सचिव देवेंद्र चापडी, किरन्दुल समाज के अध्यक्ष शंकरलाल गांधारला, दन्तेवाड़ा समाज के अध्यक्ष पापैया मामिडीकार, गीदम समाज के अध्यक्ष रेवेन्द्र झाड़ी, संभागीय कोषाध्यक्ष ओनेश्वर झाडी आदि शामिल रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!