बस्तर विकास के लिये केन्द्रीय पर्यटन मंत्री से मिले पूर्व विधायक ‘बैदूराम कश्यप’, पर्यटन क्षेत्र के रुप में विकसित करने सौंपा पत्र, होटल मैनेजमेंट संस्थान खोलने, दंतेवाड़ा को प्रसाद योजना में शामिल करने व विशाखापटनम से अरकू तक चलने वाली विस्टाडोम कोच को जगदलपुर तक बढ़ाने रखी माँग

जगदलपुर। भाजपा के पूर्व विधायक बैदूराम कश्यप ने नई दिल्ली में केन्द्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जी.किशन रेड्डी से भेंट कर उन्हें बस्तर अंचल को पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिये पर्यटन स्थलों के विकास के संबंध में पत्र सौंपा है। जिसमें बस्तर में होटल मैनेजमेंट संस्थान की स्थापना,दंतेवाडा़ को प्रसाद योजना में शामिल किये जाने एवं विशाखापट्नम से अरकू तक चलने वाली विक्टाडोम कोच को जगदलपुर तक बढा़ने की माँग भी शामिल है।


बस्तर के विकास के लिये केन्द्रीय मंत्री को सौंपे गये पत्र में कहा गया है कि बस्तर अंचल आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र व नक्सल प्रभावित क्षेत्र है। जिसके विकास के लिये स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा लगातार माँग की जाती रही है। पर्यटन क्षेत्र के रुप में चित्रकोट, तावडा़घुमर, गिचनार, तीरथगढ़, दंतेवाडा़, ढोलकल, बारसूर में लोकल टूरिस्ट सर्विस का विकास किया जाना आवश्यक है। इसके साथ ही मनोरम पर्यटन स्थल चित्रकोट जलप्रपात के आसपास लाईट एण्ड शो एवं यहाँ पहुँचने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिये रोपवे निर्माण की आवश्यकता है। पर्यटन क्षेत्र के रूप में बस्तर के विकसित होने से इसका लाभ स्थानीय निवासियों को भी प्राप्त होगा। केन्द्रीय मंत्री से भेंट व पत्र सौंपने के दौरान दुर्ग के सांसद विजय बघेल भी उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!