एनर्जी पार्क का कायाकल्प करेगा क्रेडा विभाग, अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार ने किया बस्तर हाट का निरीक्षण

जगदलपुर। अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण द्वारा संचालित एनर्जी पार्क (बस्तर हॉट) का निरीक्षण क्रेडा के अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार ने अपने संभागीय व जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया। मंगलवार को लगभग दो घंटे तक पूरे पार्क की व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान श्री स्वर्णकार ने कहा कि जनसुविधाओं को ध्यान में रखते हुए एनर्जी पार्क का कायाकल्प हो जिसमें अनायास ही जनता पहुंचे और यहां से लौटकर इस पार्क का गुणगान भी करें। जिले के बस्तर ब्लॉक के घाटलोहंगा में वर्षों से एनर्जी पार्क है जिसमें स्कुली बच्चों को ज्ञान-विज्ञान की जानकारी दी जाती है तो इस पार्क में अवकाश व खास अवसर पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं जोकि सैर-सपाटा कर तरोताजा महसूस करते हैं। चित्रकोट की प्रतिकृति एनर्जी पार्क में बनाया जा रहा है यह निश्चित रूप से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगी।

  • टॉय ट्रेन दौड़ेगी सरपट

क्रेडा अध्यक्ष मिथिलेश स्वर्णकार ने टॉय ट्रेन ट्रायल भी देखा निश्चित रूप से यह पर्यटकों को आकर्षित करेगी। एनर्जी पार्क में इलेक्ट्रॉनिक टॉय ट्रेन सरपट दौड़ेगी इसका लुत्फ भी पर्यटक उठा सकेंगे। टॉय ट्रेन का ट्रायल शुरू हो गया है जोकि शिवरात्रि पूर्व लोकार्पित हो सकता है जिससे पर्यटक बढ़ने की संभावना है।

  • ग्रीन एनर्जी को ध्यान में रखकर बनेगा

मिथिलेश स्वर्णकार ने कहा है कि यहां पर बागवानी बनाया जाये जिससे पार्क की प्रासंगिकता हो और जो लोग भी पहुंचे ग्रीन एनर्जी से लबरेज हो। फुल-पौधे आधारित कार्य इन स्थानों पर अधिक से अधिक हो जिससे पार्क में चार चांद लगे।

  • बच्चों को लुभाने के लिए इंतजामात

एनर्जी पार्क में बच्चों को लुभाने के लिए भी कई प्रकार के इंतजामात किया जा रहा है। जिसमें हाथी -घोड़े की कृतियां होगी तो बच्चों के लिए झूले व कई प्रकार की व्यवस्था किया जा रहा है।

  • सेल्फी प्वाइंट भी होंगे

आज के समय में सेल्फी प्वाइंट की मांग बढ़ी है जिसके अनुसार पार्क में आमचो बस्तर सेल्फी प्वाइंट बनाया जा रहा है, सेल्फी प्वाइंट अलग-अलग स्थानों पर बनाए जायेंगे जोकि पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा।

  • स्व सहायता समूह को मिलेगा काम

स्थानीय स्तर पर स्व सहायता समूहों को रोजगार उपलब्ध कराई जाएगी जोकि बस्तर आर्ट, बस्तर व्यंजन परोसेंगे जिससे उनको रोजगार तो मिलेगा ही उनकी आय भी बढ़ेगी।
पार्क निरीक्षण के दौरान क्रेड़ा के अधीक्षण अभियंता पी के जैन, कार्यपालन अभियंता डी डी सिदार, जिला प्रभारी बस्तर जी आर मरकाम, सहायक अभियंता कमलेश पटेल, अनुपम मिश्रा, अमित जैन, पार्क प्रभारी नीलकंठ नाग उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!