छत्तीसगढ़ के अंतिम छोर पामेड में बविप्रा उपाध्यक्ष ‘विक्रम मंडावी’ ने किया धान ख़रीदी केंद्र का भूमिपूजन, दर्जनों गाँव के किसान होंगें लाभान्वित

भेंट-मुलाक़ात कार्यक्रम में CM ने की थी नए धान ख़रीदी केंद्र खोलने की घोषणा।

बीजापुर। विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी पामेड क्षेत्र के दौरे पर हैं। इस दौरे की ख़ास बात यह रही कि छत्तीसगढ़ प्रदेश के अंतिम छोर कहे जाने वाला पामेड में भी धान ख़रीदी केंद्र को प्रदेश सरकार ने खोल दिया है बीते 13 अक्टूबर को बीजापुर के विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी ने नवीन धान ख़रीदी केंद्र के भवन हेतु भूमि पूजन किया है। अब पामेड क्षेत्र के किसान अपना उपज पामेड में ही विक्रय कर सकेंगे। इससे पहले पामेड क्षेत्र के किसान 60-65 किलो मीटर की दूरी तय कर बासागुडा धान ख़रीदी केंद्र में अपना धान बेचा करते थे। पामेड में धान ख़रीदी केंद्र के खुलने से इस क्षेत्र के किसानों में ख़ासा उत्साह है। पामेड में नवीन धान ख़रीदी केंद्र के खुलने से पामेड समेत पामेड से लगे दर्जनों गाँव के किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पामेड के नवीन धान ख़रीदी केंद्र में उसूर ब्लॉक के ग्राम पामेड, धरमारम, जारपल्ली, टेकलेर, यमपुर, सापेड, पालागुडा, भोमेड, कंचाल, काउरगट्टा, रासपल्ली, पिन्नाचंदा, पेद्दाचंदा, तोंगगुडा, इनकाल, मेड्डीगुडा, मेट्टागुडा, एर्रापल्ली, दारेली, कमडतोंग, मीनागट्टा, जिडपल्ली, गाड़ीगुडा, संद्रमबोर, मंगलतोर, उड़तामल्ला और गुडराजगुडा आदि ग्राम शामिल है इन गाँव के किसान अपनी उपज को अपने नज़दीकी धान ख़रीदी केंद्र पामेड में विक्रय कर सकेंगे। छत्तीसगढ़ का अंतिम छोर कहा जाने वाला क्षेत्र पामेड के किसान पामेड में धान ख़रीदी केंद्र खोलने की माँग दशकों से कर रहे थे, किसानों के इस माँग को विधायक विक्रम मंडावी ने विगत 19 मई 2022 को प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल के आवापल्ली में भेंट मुलाक़ात कार्यक्रम के दौरान पामेड में नवीन धान ख़रीदी केंद्र खोलने की माँग को CM भूपेश बघेल के संज्ञान में लाने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पामेड में नवीन धान ख़रीदी केंद्र खोलने की स्वीकृति तत्काल दे दी थी। इसके साथ ही पामेड दौरे पर रहे विधायक विक्रम मंडावी ने ग्राम पामेड में देवगुडी, मातागुडी, सीआरपीएफ़ कैम्प में 300 मीटर सीसी सड़क, अम्बेडकर पारा से मुरिया पारा तक 500 मीटर सीसी सड़क, अस्पताल परिसर के चारों ओर 400 मीटर का बाउंड्रीवाल और ग्रामीणों की माँग पर ग्राम पामेड के तालाब का गहरीकरण और सुलूसगेट लगाने की स्वीकृति विधायक विक्रम मंडावी ने दिया। ग्राम टेकलेर, तोंगगुडा जारपल्ली में 5-5 लाख रुपए के देवगुडी और एक – एक पानी टैंकर व ग्राम टेकलेर प्राथमिक स्कूल में 200 मीटर का बाउंड्रीवाला का भूमि पूजन किया है।

पामेड क्षेत्र के उपस्थित किसानों और ग्रामीणों को सम्बोधित करते हुए विधायक विक्रम मंडावी ने कहा कि “पामेड में धान ख़रीदी केंद्र खोलने की माँग किसान और जनप्रतिनिधि लम्बे समय से कर रहे थे जो अब पूरा हुआ है। धान ख़रीदी केंद्र की सौग़ात प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने पामेड को विशेष रूप से दिया है। पामेड क्षेत्र के 17 गाँवों के सैकड़ों किसान अपने धान को पामेड के ही धान ख़रीदी केंद्र में ही बेच सकेंगे, पामेड में धान ख़रीदी केंद्र के खुलने से किसानों का समय बचेगा और अनावश्यक परेशानियों से निजात मिलेगी। पामेड क्षेत्र के ग्रामीणों से मुलाक़ात किए और उनकी समस्याएँ सुने है पामेड क्षेत्र से जो भी अन्य माँग आइ है उन माँगों को पूरा करेंगे।” कार्यक्रम से पहले पामेड पहुँचे विधायक विक्रम मंडावी व अन्य जनप्रतिनिधियों का स्वागत ग्रामीणों ने गाजे बाजे और फूल मालाओं के साथ किया। कार्यक्रम के दौरान ही स्कूली बच्चों ने मनमोहक नृत्य भी किये।

विधायक विक्रम मंडावी के साथ पामेड दौरे के दौरान ज़िला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुडियम, उपाध्यक्ष कमलेश क़ारम, ज़िला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, विधायक प्रतिनिधि मनोज अवलम, जनपद अध्यक्ष, सुश्री अनीता तेलम, उपाध्यक्ष श्रीनिवास बीराबोईना, जनपद सदस्य मच्चा रामबाबू, पामेड के सरपंच गनपत बीराबोईना, आवापल्ली की सरपंच श्रीमती एन. मीनाक्षी, राजेश वासम, शंकर खटबिना, कामेश मोरला, सुमन, भास्कर के अलावा अधिकारी एवं पामेड क्षेत्र के किसान एवं ग्रामीण बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!