मंत्री कवासी लखमा ने दी मद्देड क्षेत्र को बड़ी सौग़ात, पंद्रह करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का किया भूमिपूजन, कहा “मेरा जीवन संघर्ष भरा रहा, बस्तर में मैंने जितना संघर्ष किया है शायद ही किसी ने किया होगा”

पूर्व की सरकार ने तीन सौ स्कूल बंद की, हमारी सरकार बंद स्कूलों को खोल रही है – विक्रम मंडावी

बीजापुर। छत्तीसगढ़ के वाणिज्य एवं आबकारी व बीजापुर के प्रभारी मंत्री कवासी लखमा अपने एक दिवसीय दौरे पर बीजापुर के मद्देड क्षेत्र के दौरे पर रहे और मद्देड क्षेत्र के लिए पंद्रह करोड़ से अधिक के विकास कार्यों का भूमि पूजन कर मद्देड क्षेत्र को एक बड़ी सौग़ात दी है। जिसमें नल जल, सीसी सड़क, पुल पुलिये, देवगुडी, माता गुडी, बिजली, स्कूल, अस्पताल, आँगनबाड़ी जैसे मूलभूत विकास कार्य होंगे। मंत्री कवासी लखमा ने शासकीय विभागों द्वारा लगाए गए प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

मंत्री कवासी लखमा ने जनसभा को भी सम्बोधित किया। उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि “मेरा जीवन संघर्ष भरा रहा है बस्तर में मैंने जितना संघर्ष किया है शायद ही किसी ने किया होगा ।” उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि जब से प्रदेश में भूपेश बघेल की सरकार बनी है बंद स्कूल खुल रहे है किसानों की आय बढ़ रही है लोगों के हाथ में रुपए आ रहे है, ऐसा भाजपा के शासनकाल में नहीं होता था। लखमा ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रयासों से बस्तर शांति की ओर बढ़ रहा है अंदरूनी क्षेत्रों में अस्पताल, स्कूल, आंगनबाड़ी और राशन दुकाने खुल रही है जो पंद्रह सालों से बंद रही। उन्होंने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आरक्षण के मामले में भाजपा आदिवासी समाज को गुमराह कर रही है जबकी सच्चाई यह है कि कोर्ट के समक्ष तत्कालीन भाजपा और डॉक्टर रमन सिंह की सरकार ने जानबूझकर तथ्यों को पेश नहीं किया ताकि आदिवासी वर्ग को आरक्षण न मिले। जिसका नुक़सान प्रदेश के आदिवासी वर्ग को हो रहा है, मंत्री लखमा ने आगे कहा कि आरक्षण आदिवासी का हक़ है। हाई कोर्ट के निर्णय के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट जाएँगे प्रदेश के आदिवासियों को 32 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा।

बीजापुर के विधायक एवं बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम मंडावी ने सभा में उपस्थित लोगों को सम्बोधित कहा कि प्रदेश में भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद मद्देड में स्वामी आत्मानंद स्कूल, उपतहसील और बस स्टैंड की सौग़ात दिया है। विक्रम मंडावी ने आगे कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार ने बीजापुर जिले के तीन सौ स्कूलों को बंद करा दिया ताकि आदिवासी बच्चे स्कूल ना जा सके लेकिन भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद बंद स्कूलों को खोलने काम कर रही है।
उपस्थित लोगों को ज़िला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश क़ारम, छत्तीसगढ़ कृषक कल्याण बोर्ड के सदस्य व ज़िला पंचायत सदस्य बसंत राव ताटी, ज़िला पंचायत सदस्य नीना रावतिया उद्दे, जनपद उपाध्यक्ष मिच्चा मुतैया ने भी सम्बोधित किया।

इस दौरान ज़िला पंचायत अध्यक्ष पीसीसी सदस्य शंकर कुडियम, ज़िला कलेक्टर राजेंद्र कटारा, एसपी ए. वार्ष्णेय, ज़िला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष लालू राठौर, डीएफ़ओ अशोक पटेल, छत्तीसगढ़ राज्य युवा आयोग के सदस्य प्रवीण डोंगरे, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य आयोग के सदस्य इम्तियाज खान, ज़िला पंचायत सदस्य सरिता चापा, जनपद अध्यक्ष निर्मला मरपल्ली, पूर्व ज़िला पंचायत सदस्य सुरेंद्र चापा, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तलांडी इस्तारी, नगर पालिका अध्यक्ष बेनहुर रावतिया, उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम सल्लूर, पीसीसी सदस्य वेणुगोपाल राव, पीसीसी सदस्य एवं ज़िला प्रवक्ता ज्योति कुमार, ज़िला महामंत्री सुखदेव नाग, वरिष्ठ पार्षद कलाम खान, महिला कांग्रेस की सचिव शेख़ रज़िया, संजना चौहान, मीडिया प्रभारी राजेश जैन, ज़िला कोषाध्यक्ष पुरुषोत्तम खत्री, ब्लॉक अध्यक्ष भोपालपटनम रमेश पामभोई, राजीव सिंह, क्षेत्र के सरपंच, पंच एवं अधिकारी कर्मचारियों के अलावा बड़ी संख्या में किसान एवं ग्रामीणजन सभा में उपस्थित रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!