ईविप्रा उपाध्यक्ष व जिलाध्यक्ष राजीव शर्मा ने बताई भूपेश सरकार के चार साल की उपलब्धियां, कांग्रेस की भूपेश सरकार ने हर क्षेत्र में उठाया साहसिक व महत्वपूर्ण कदम, लोगों की बढ़ी आय, चाउर वाले बाबा ने किया केवल घोटाला

कक्का के कार्यकाल के सफलतम 4 वर्ष पूर्ण होने पर बस्तर सहित पूरे प्रदेश में मना गौरव दिवस

राजीव ने बताया छत्तीसगढ़ सरकार ने हर हाथ को दिया रोजगार, विदेशों में धूम मचा रहा छत्तीसगढ़ का ब्रांड डेनेक्स, नक्सलवाद को मात देकर ग्रामीणों ने पकड़ी रोजगार की राह, मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना से छत्तीसगढ़ का हर युवा बन रहा हुनरमंद, गोधन न्याय योजना छत्तीसगढ़ के हर गांव की आर्थिक व्यवस्था को कर रही मजबूत, गांव-गांव में हो रहा आर्थिक विकास

जगदलपुर। भूपेश सरकार के सफलतम 4 वर्ष पूर्ण होने पर इंद्रावती विकास प्राधिकरण उपाध्यक्ष जिला अध्यक्ष राजीव शर्मा ने अपने विचार साझा करते हुए बताया कि देश की अर्थव्यवस्था की सेहत को बेरोजगारी दर सही तरह से दर्शाती है क्योंकि यह देश की कुल जनसंख्या में कितने लोग रोजगार के साथ आत्मनिर्भरता की जिंदगी जी रहे हैं यह तथ्य बताती है छत्तीसगढ़ में नई सरकार बनने के बाद कई चुनौतियांआई जिनमें कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लगे लॉकडाउन की स्थिति भी थी देश-दुनिया में अर्थव्यवस्था पर इसका बेहद नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा था और बेरोजगारी संख्या तेजी के साथ बढ़ रही थी लेकिन उसी दौर में सरकार ने कुछ बड़े नीतिगत फैसले लिए और मनरेगा जैसे ग्रामीण रोजगार मूलक कार्यों को जारी रखा लघु वनोपजों का संग्रहण भी इस दौरान जारी रहा लॉकडाउन समाप्त होने के बाद सरकार ने बेरोजगारी उन्मूलन के तेज प्रयास शुरू किए इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि आज की स्थिति में छत्तीसगढ़ देश का न्यूनतम बेरोजगारी दर वाला पहला राज्य बन गया है।

श्री शर्मा ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाओं ने राज्य के हर वर्ग को सीधा रोजगार से जोड़ा है योजनाओं का लाभ लेकर आज युवा, महिलाएं, किसान सहित आदिवासी समुदाय के लोग अच्छी खासी आए हासिल कर रहे हैं राजीव गांधी किसान नया योजना से खेती किसानी का काम अब बड़े फायदे का काम बन गया है सरकार के प्रयासों का नतीजा है कि खेती-किसानी को रोजगार के रूप में वापस किसानों ने अपनाया है और अपने जीवन में समृद्धि और खुशहाली ला रहे हैं ग्रामीणों पशुपालकों के लिए गौधन न्याय योजना जैसी योजना लाकर सरकार ने उन्हें भी आर्थिक आत्मनिर्भरता का रास्ता दिखाया है।

रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से ग्रामीणों को रोजगार

श्री शर्मा ने कहा ने कहा राहुल गांधी महंगाई, बेरोजगारी और देश के नौजवानों के लिए पूरे देश में पदयात्रा कर रहे हैं. रमन सरकार के कार्यकाल में बस्तर के 600 गांव थे, उसमें 260 स्कूल, स्वामी आत्मानंद स्कूल खोले. कॉलेज, एग्रीकल्चर कॉलेज, हॉर्टिकल्चर कॉलेज, मेडिकल कॉलेज खोले, जितने इन्होंने 15 साल में नहीं खोले. उच्च शिक्षा, स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य रोजगार प्राप्त हो, हमारी सरकार ने इन सब के साथ नौजवानों के लिए रूरल इंडस्ट्रियल पार्क लागू किया. 300 रूरल इंडस्ट्रियल पार्क का भूमिपूजन किया है, इससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

पशुपालन की तरफ लोगों का बढ़ा रुझान

श्री शर्मा ने कहा कि हमारे पूर्वज भी कहते थे कि छत्तीसगढ़ सस्य श्यामला धरती है. यहां भोले-भाले लोग रहते हैं. शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार सबको मिलना चाहिए. यहां भरपूर खनिज संपदा है. इन सबका लाभ यहां के लोगों को मिलना चाहिए. एक तरफ गोबर बेच के पैसा कमाया जा रहा है. इससे लोगों के जीवन में परिवर्तन आया. लोगों की आमदनी बढ़ी. राजीव गांधी न्याय योजना के कारण पशुपालन की तरफ लोगों का रुझान बढ़ा. दूध उत्पादन और धान का उत्पादन भी बढ़ा. दूसरी तरफ लघु उपज का संग्रहण अधिक हुआ, जिसका लाभ प्रदेशवासी उठा रहे हैं।

स्वास्थ्य के लिए लाखों रुपए तक की सहायता

श्री शर्मा ने कहा पूरे बस्तर से लेकर सरगुजा तक जनता के आय में वृद्धि हुई है. हर वर्ग के लोगों की आय में वृद्धि हुई है. पूरे प्रदेश की अर्थव्यवस्था व्यापक अर्थव्यवस्था में परिवर्तन हुई. एक समय लोगों की मलेरिया से मौतें होती थी, उल्टी दस्त से मौतें होती थी, अब वह बात नहीं. शहरी क्षेत्रों में सुलभ स्वास्थ्य योजना, डाइट लेने की योजना, मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ़ अभियान से लोगों के स्वास्थ्य में सुधार हुआ. डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना, विशेष सहायता योजना हमारी सरकार ने लागू की. 17-18 लाख रुपए तक लोगों को सहायता दी गई. जो बीमार पड़ते थे उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी. अच्छे-अच्छे लोग जो 15 लाख खर्च नहीं कर सकते थे ऐसे समय में सरकार उनके साथ खड़ी रही।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!