‘परीक्षा पे चर्चा’ में छात्र-छात्राओं को दिए गए टिप्स, कलेक्टर चंदन कुमार ने किया विद्यार्थियों का मार्गदर्शन

तनावमुक्त परीक्षा हेतु हम होंगे कामयाब अभियान का हुआ शुभारंभ

जगदलपुर। बस्तर जिला प्रशासन, यूनिसेफ छत्तीसगढ़ और यूवोदय बस्तर के संयुक्त तत्वाधान में हम होंगे कामयाब कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का शुभारंभ जिला कलेक्टर चंदन कुमार ने अपने उत्साह भरे उद्बोधन से किया। आगामी बोर्ड परीक्षा में छात्र-छात्राओं में होने वाले परीक्षा पूर्व भय एवं तनाव को दूर करने के उद्देश्य से चलाए गए, हम होंगे कामयाब अभियान पर बोलते हुए जिला कलेक्टर चंदन कुमार ने कहा कि तनाव या स्ट्रेस दो प्रकार के होते हैं, एक यू स्ट्रेस और दूसरा डिस्ट्रेस। यू स्ट्रेस तनाव अच्छा होता है, जैसे एक धावक दौड़ने के पूर्व यू स्ट्रेस में रहता है और सफल होता है। वहीं, डिस्ट्रेस एक व्यक्ति को नाकारात्मकता से भर देता है, जो ठीक नही है। यह स्थिति तब आती है जब हमारी परीक्षा पूर्व की तैयारी अनुशासित नहीं होती है।
उन्होंने परीक्षा पूर्व तैयारी के बारे में गहन जानकारी दी, जिसमें मुख्यतः पढ़ाई का समय और उसकी अवधि को नियमित, प्रबंधित और संतुलित रखना, टाइम मैनेजमेंट करना, ग्रुप डिस्कशन करना, मदद लेने की वृत्ति बनाना, एग्जाम सिमुलेशन यानि परीक्षा हॉल के अंदर का भय समाप्त करने हेतु घर में परीक्षा हॉल बनाकर पुराने प्रश्नपत्र पर परीक्षा देना आदि।

वही उन्होंने परीक्षा हॉल के अंदर के मैनेजमेंट पर बोलते हुए कहा कि दो काम करना अनिवार्य है। पहला, टाइम मैनेजमेंट के अंतर्गत प्रश्नपत्र को 15 मिनट तक पढ़ना, उसमें से जो आपके लिए आसान प्रश्न हो, उसका हल पहले करना, जितना सवाल किया गया उतना ही जवाब देना आदि। दूसरा, कंटेंट मैनेजमेंट, जिसमें आपको सवाल के अनुसार कंटेंट लिखना, जैसे किसी सवाल को चित्र से समझाना हो तो वहां अनावश्यक कंटेंट लिखने की बजाय सिर्फ मुख्य बिंदु लिखना। उन्होंने इसके अलावा पोषक आहार लेने, एक घंटा खेलने, योग और व्यायाम करने पर बल देते हुए कहा यह आपके तैयारी का महत्वपूर्ण और सहायक अंग है। कार्यक्रम के दौरान कई छात्रों के सवाल का उन्होंने बखूबी मार्गदर्शन किया। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि 24 घंटे में 8 घंटा सोने को घटा दिया जाय, तो शेष 16 घंटे में नियमित 5 घंटा पढ़ना ही आपको किसी भी तरह के परीक्षा में अव्वल ला सकता है। ऐसे ही एक सवाल कि अभिभावक की उम्मीद पर खरा कैसे उतरे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि पहले आप अपनी उम्मीद पर खरा उतरे, अभिभावक खुश रहेंगे।

कार्यक्रम का संचालन अलायंस फॉर बिहेवियर चेंज ( यूनिसेफ के तकनीकि सहयोग और मार्गदर्शन से चालित सामुदायिक मंच) के स्टेट नोडल इन चार्ज मनीष सिंह तोमर जी ने करते हुए कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी। ऑनलाइन हो रहे इस कार्यक्रम का तकनीकि प्रबंधन कलेक्टर ऑफिस के अधिकारी राकेश भट्ट ने किया। इस पूरे अभियान का निर्देशन और मार्गदर्शन युवोदय बस्तर जिला समन्वयक भोलाराम शांडिल्य ने किया और समापन आभार प्रकटीकरण किया। इस कार्यशाला में बस्तर जिले के सभी विकास खंडो के हजारों स्कूली छात्र-छात्राओं सहित उस विद्यालय के शिक्षकगण ने भाग लिया।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!