अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक संघ ने विभागीय समस्याओं को लेकर की बैठक

विभिन्न मुद्दों और समस्याओं पर चर्चा कर संघ ने बनायी आगामी रणनीति

दंतेवाड़ा। जिला मुख्यालय दन्तेवाड़ा में रविवार को मां दन्तेश्वरी के प्रांगण में जीडीएस जय प्रकाश विश्वकर्मा की अध्यक्षता एवं संभागीय सचिव गंगा सिंह ठाकुर के मुख्य आतिथ्य में अखिल भारतीय ग्रामीण डाक सेवक यूनियन के द्वारा उपसंभाग स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें यूनियन की संगठनात्मक गतिविधियों एवं 16, 17 मार्च 2023 के दो दिवसीय राष्ट्रीय हड़ताल की समीक्षा करते हुए आगे की हड़तालों के सम्बन्ध में जीडीएस द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। इस अवसर पर संभागीय सचिव गंगा सिंह ठाकुर ने अपने उद्बोधन में कहा कि अभी हड़ताल वापस नहीं लिया गया है इसलिए हम अपनी मांगों के न्यायोचित चार्टर्ड को प्राप्त करने के लिए अपना निर्णय लेने के लिए स्वतंत्र हैं। इस संदर्भ में उन्होंने बताया कि महानिदेशक डाक सेवा ने मांगों के चार्टर्ड को निपटाने के लिए पन्द्रह दिनों का समय देने की अपील की गई है। यदि डाक विभाग निर्धारित समय में हमारी जायज मांगों का निराकरण नहीं करेगा तो सीडब्ल्यूसी में आगे की कार्यवाही तय की जाएगी।

इस अवसर पर संभागीय सचिव द्वारा संघ को मजबूत करने के लिए कतिपय नव नियुक्त जीडीएस का सदस्यता नामांकित कराया गया है। इस अवसर पर अनेक ग्रामीण डाक सेवकों ने अपने-अपने समस्याएं सचिव को अवगत कराने पर उन्होंने नोट कर लिया। मुख्य रूप से दोहरा कार्य भत्ता, जोखिम भत्ता, सायकल एलाउंस नहीं मिलने से संबंधित थे। बताया गया कि बस्तर संभाग अत्यंत संवेदनशील क्षेत्र है, जहां डाक सेवकों के साथ अनेक अप्रिय घटनाएं होती रही हैं। इस स्थिति को देखते हुए जोखिम भत्ता अतिशीघ्र दिलवाने की मांग रखी गई है।

इस दौरान बीओ- कंवलनार (एस ओ- दन्तेवाड़ा) के एबीपीएम सुशील नाग ने अपनी समस्या में बताया कि एक डाक सेवक को कंवलनार, कमालूर, पांडेवार तीन शाखा डाकघरों का बिना लिखित आदेश के भार सौंपे गए हैं और दोहरा कार्य भत्ता भी नहीं मिल रहा है, उन्होंने बताया कि दन्तेवाड़ा एसओ से कंवलनार लगभग 12 किमी. कमालूर 8 किमी. पांडेवार 3 किमी. के अलावा कुंदेली, बसनपुर 7 किमी. आना-जाना लगभग 60 किमी. की रोज दूरी तय करनी पड रही है। इसी तरह महराकर्का BO (SO नकुलनार) के GDS BPM सुनील मरकाम ने बताया कि इन्हें भी महराकर्का /धनीकर्का/गडमिरी तीन शाखा डाकघरों का चार्ज दिया गया है। कुछ शाखा डाकपालों ने बताया कि BO कार्य के अलावा इन्हें डाक अदान-प्रदान एवं वितरण का कार्य करने पर दोहरा कार्य भत्ता 1770 के स्थान पर 1170 रू. ही दिए जा रहा है। जीडीएस के सचिव गंगा सिंह ठाकुर ने संभागीय अधीक्षक जगदलपुर से मिलकर उक्त समस्याओं का समाधान कराने का आश्वासन देते हुए अपने-अपने कार्य क्षेत्र के ग्रामीणजनों से सम्पर्क करते हुए अधिक से अधिक विभिन्न प्रकार के बचत खाते खोलने व अधिक से अधिक PLI, RPLI बिजनेस कर विभाग को लाभ पहुंचाते हुए ग्रामीण जनता की सेवा करते रहने को कहा गया है।
ABPM ने बताया कि जिन कर्मचारियों का स्थानांतरण होकर नये पते का आवेदन देकर जो लोग अन्यत्र चले गए हैं उनके रजिस्ट्री स्पीड पोस्ट रिडायरेक्ट करने पर SO से वापस नहीं हो रहे हैं। प्राप्त कर्ताओं द्वारा मोबाइल में मैसेज जाने पर बार-बार पूछते रहते हैं। ऐसे अनेक पत्र उपडाकघरों में पडे हुए हैं।

कार्यक्रम का समापन करते हुए इस सभा के अध्यक्ष जयप्रकाश विश्वकर्मा ने अपना बहुमूल्य समय समिति को दिए जाने पर उपस्थित सभी जीडीएस का उन्होंने आभार व्यक्त किया है। इस अवसर पर जीडीएस सूर्यकांत, शिवराम, बालाराम, सत्यम, नवीन चन्द्र सहित बालूद, बुरगुम, बालपेट, कूपेर, कमलूर, पुलपाड, मटेनार, भूसारास, किरंदुल, बचेली, कोड़ेनार, गोंगपाल, मसेनार, बढेगुडरा, नकुलनार, नेतापुर आदि डाकघरों के जीडीएस कर्मचारी उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!