भूमकाल स्मृति दिवस पर क्रांतिकारी वीर शहीद कवासी रोड्डा पेद्दा के प्रतिमा का मंत्री केदार कश्यप व प्रदेशाध्यक्ष किरण देव ने किया अनावरण

धरती और जंगल को बचाना हम सभी का परम कर्तव्य – मंत्री केदार कश्यप

दंतेवाड़ा। भूमकाल स्मृति दिवस के पावन अवसर पर दंतेवाड़ा जिले में सर्व समाज द्वारा जिला स्तर पर भूमकाल स्मृति दिवस आयोजित किया गया। जिसमें जिले के प्रभारी मंत्री एवं वन, जलवायु परिवर्तन, जल संसाधन कौशल विकास एवं सहकारिता मंत्री केदार कश्यप, विधायक जगदलपुर किरण देव, विधायक चैतराम अटामी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, मुख्य वन संरक्षक जगदलपुर आरसी दुग्गा, कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी, डीएफओ सागर जाधव एवं सर्व समाज प्रमुखों के द्वारा भूमकाल के महानायक क्रांतिकारी वीर शहीद कवासी रोड्डा पेद्दा के प्रतिमा का अनावरण ग्राम गढ़मिरी में किया गया। भूमकाल दिवस के अवसर पर उपस्थित समस्त अतिथियों और ग्रामीणों के द्वारा संविधान की शपथ ली गई।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री केदार कश्यप ने कहा कि आज हमारे गढ़मिरी में शहीद वीर कवासी रोड्डा पेद्दा प्रतिमा का भी अनावरण किया गया है। उन्होने कहा कि ऐसे महान पूर्वज को शत-शत नमन है, जिन्होंने हमें सिर उठाकर जीने का मौका दिया। यह सभी के लिए गौरव की बात है और यह हमारे आदिवासी समाज के लिए नहीं, बल्कि सभी समाज के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। 1910 में जब भूमकाल आंदोलन हुआ था, तब यहां के पेड़ों को बचाने के लिए उन्होंने अपना सब कुछ निछावर कर दिया। उनके इस अमूल्य योगदान को चिरस्थाई रखने की दिशा में हम सभी का धरती और जंगल को बचाना परम कर्तव्य है। अपने सम्बोधन में प्रभारी मंत्री श्री कश्यप ने आदिवासी समाज की मांग पर सामुदायिक भवन हेतु 20 लाख रुपए की घोषणा भी की। भूमकाल स्मृति दिवस कार्यक्रम में अन्य अतिथि के द्वारा भी अपना उद्बोधन दिया गया।
इस दौरान कोंटा विधायक कवासी लखमा एवं समाज के मौसा कवासी, सुरेश कर्मा अध्यक्ष सर्व आदिवासी समाज दंतेवाड़ा जिला के अलावा समाज के पदाधिकारीगण एवं काफी संख्या में जनमानस उपस्थित रहे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!