खनिज अमले की ताबड़तोड़ कार्रवाई, 03 अवैध रेत भंडार समेत 01 पोकलेन, 02 हाईवा व 01 ट्रेक्टर परिवहनकर्ता नपे

सुकमा। जिले के खनिज अमले ने अवैध रूप से खनिजों के भंडारण और परिवहन पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल कलेक्टर विनीत नंदनवार के निर्देश पर खनिज अधिकारी योगेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन व खनि निरीक्षक अश्वनी झाड़ी के नेतृत्व में खनिज अमले के द्वारा दोरनापाल एवं ग्राम पेन्टा क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान रेत का अवैध रूप से ग्राम पेन्टा में दो स्थानों पर कमशः अवैध भण्डारण एवं नगर पंचायत दोरनापाल में 01 स्थान पर अवैध भण्डारण पर कार्रवाई की गई। जिसे छ.ग. खनिज (खनन, परिवहन तथा भण्डारण) नियम 2009 के तहत जब्त कर भण्डारित खनिज संबंधित नोटिस जारी किया गया।


वहीं ग्राम पंचायत पेन्टा क्षेत्र में बिना अभिवहन पास के अवैध रूप से रेत का उत्खनन एवं परिवहन कर रहे 01 जेसीबी मशीन को जप्त किया गया है एवं 02 हाईवा 01 ट्रेक्टर को जब्त कर पुलिस अभिरक्षा में दोरनापाल थाने को सौंपते हुए वाहन मालिकों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की गई।

खनि निरीक्षक ‘अश्वनी झाड़ी’ ने जानकारी देते हुए बताया कि उपरोक्त सभी प्रकरणों में छ.ग. गौण खनिज नियम अंतर्गत दण्डात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जावेगी। पूर्व में भी जिले के खनिज ठेकेदारों व खनिज परिवहनकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि बिना अभिवहन पास खनिज का उत्खनन, परिवहन व भण्डारण करना दण्डनीय अपराध है। अतः अवैध उत्खनन परिवहनकर्ताओं के विरूद्ध पुनः इसी प्रकार का कृत्य करने पर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!