कुलपति के पदभार संभालते ही बस्तर विश्वविद्यालय की कार्यशैली में आया सुधार : परीक्षा परिणामों में तेजी से त्रुटिसुधार, कॉलेजों को स्पष्टीकरण नोटिस, जिससे दुबारा न हो ऐसी त्रुटियां

शिक्षक, कर्मचारियों व छात्र-छात्राओं के लिए परिचय पत्र जारी करने और विश्वविद्यालय परिसर में एसबीआई की शाखा का विस्तार केन्द्र, एटीएम सहित ई-लॉबी स्थल प्रारंभ करने के निर्देश

जगदलपुर। शहीद महेन्द्र कर्मा विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित की गई मुख्य वार्षिक परीक्षा 2022 में आए परिणामों में त्रुटि का बड़ी तेजी से सुधार प्रारंभ हो चुका है। दरअसल परीक्षा में उपस्थित रहे परीक्षार्थियों के परीक्षा परिणाम में अनुपस्थित दर्शाते हुए जारी किये गये परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट परीक्षार्थियों द्वारा संबंधित महाविद्यालयों/परीक्षा केन्द्रों के प्राचार्य से अग्रेषित कराकर प्रेषित किये गये। आवेदनों पर विश्वविद्यालय में गठित की गई छात्र शिकायत निस्तारण समिति द्वारा की जा रही कार्यवाही का सकारात्मक परिणाम अब प्राप्त होने लगे हैं।

जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के परीक्षा एवं गोपनीय विभाग के प्रभारी अधिकारी देवचरण गावडे, सहायक कुलसचिव द्वारा जानकारी दी गई कि 10 सितंबर 2022 तक प्राप्त हुए लगभग कुल 555 आवेदनों में से 348 परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं प्राप्त होने पश्चात् उनके परीक्षा परिणाम संशोधित करते हुए शीघ्र जारी कर दिये जायेंगे। उपरोक्त 348 परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों के द्वारा उन्हें जारी प्रवेश पत्र के अनुसार विषय एवं प्रश्न पत्र का नाम एवं क्रमांक लिखने में त्रुटि की गई थी, जिसका परीक्षा केन्द्र में नियुक्त किये गये वीक्षकों/कक्ष निरीक्षकों, सहायक केन्द्राध्यक्ष एवं केन्द्राध्यक्ष द्वारा सुधार नहीं कराया गया था और अन्य उत्तरपुस्तिकाओं के साथ ही बंडल तैयार विश्वविद्यालय को प्रेषित कर दिया गया था। मूल्यांकन के दौरान कुछ परीक्षकों द्वारा उत्तरपुस्तिकाओं में एवं पृथक से पत्र प्रेषित कर अवगत कराया कि परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाओं में परीक्षार्थियों के द्वारा विषय एवं प्रश्नपत्र का नाम एवं क्रमांक लिखने में त्रुटि की गई है। जिसे सुधार कर मूल्यांकन कार्य किया गया है। जिन परीक्षार्थियों की उत्तरपुस्तिकाएं प्राप्त एवं उपलब्ध नहीं हो पा रहें है, उन्हें भी युद्ध स्तर पर अतिरिक्त कर्मचारियों को संलग्न कर ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है। उत्तरपुस्तिका प्राप्त होने पश्चात् तत्काल परीक्षा परिणाम संशोधन कर जारी किया जायेगा।

विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी, सहायक कुलसचिव (प्रशासन) सी.एल.टंडन द्वारा दी गई जानकारी अनुसार कुलपति प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव द्वारा निर्देश दिया गया है कि जिन महाविद्यालयों/परीक्षा केन्द्रों में वीक्षकों/कक्ष निरीक्षकों द्वारा परीक्षार्थियों द्वारा की गई त्रुटि में सुधार नहीं किया गया, ऐसे महाविद्यालयों/परीक्षा केन्द्रों के केन्द्राध्यक्षों, सहायक केन्द्राध्यक्षों को स्पष्टीकरण जारी करने के लिए प्राचार्य को पत्र प्रेषित करते हुए आयुक्त, उच्च शिक्षा संचालनालय एवं सचिव, छ.ग.शासन, उच्च शिक्षा विभाग को उचित कार्यवाही हेतु जानकारी प्रेषित करें, ताकि भविष्य में विश्वविद्यालय के परीक्षा कार्यों में किसी भी अधिकारी, शिक्षक, कर्मचारी द्वारा इस प्रकार की लापरवाही ना हो और पुनरावृत्ति ना हो।
इसके अतिरिक्त कुलपति द्वारा विश्वविद्यालय के नैक प्रत्यायन में सी ग्रेड प्राप्त होने पर आई.क्यू.ए.सी. समन्वयक प्रोफेसर शरद नेमा से जानकारी प्राप्त की और जिन कमियों के कारण सी ग्रेड प्राप्त हुआ, उन कमियों को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय स्तर पर सकारात्मक प्रयास करने और विश्वविद्यालय में रिक्त शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया प्रारंभ करने के लिए राज्य शासन से अनुमति प्राप्त करने हेतु त्वरित प्रयास करने के निर्देश दिये गये हैं। कुलपति द्वारा कौशल विकास के नये पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों एवं शिक्षकों को निर्देश दिये हैं। च्वाईस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम अनुसार सिलेबस तैयार करने के लिए अध्ययन मंडल की बैठक करने का निर्देश दिया गया है।

वहीं सभी अधिकारियों, शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं के लिए परिचय पत्र जारी करने के निर्देश दिये गये। प्राचार्य के अधिकार से 10 सितंबर 2022 तक प्रवेश प्रक्रिया सम्पन्न होने पर प्रवेश की स्थिति की जानकारी महाविद्यालयों से प्राप्त करने और छ.ग.शासन, उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए जारी किये गये अकादमिक कैलेण्डर प्रवेश उपरांत अध्ययन अध्यापन कार्य सुचारू प्रारंभ किया गया है अथवा नहीं की जानकारी महाविद्यालय कें प्राचार्यों से प्राप्त करने के निर्देश दिये गये हैं।
साथ ही कुलपति के निर्देश पर भारतीय स्टेट बैंक, जगदलपुर क्षेत्र के उप प्रबंधक दिनेश जैन द्वारा आश्वासन दिया गया है कि विश्वविद्यालय परिसर में भारतीय स्टेट बैंक के शाखा का विस्तार केन्द्र एवं ए.टी.एम. सुविधा सहित ई-लॉबी स्थल चयन पश्चात् प्रारंभ किया जायेगा।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!