देश के प्रथम राष्ट्रपति के श्रमदान से बने कुएं का विधायक लखेश्वर ने किया जीर्णोद्घार, बस्तर के मैदान में राजेन्द्र प्रसाद व लाल बहादुर शास्त्री की प्रतिमा की होगी स्थापना

जगदलपुर। नगर पंचायत बस्तर के डॉ. राजेंद्र प्रसाद वार्ड क्रमांक 4 डॉ राजेंद्र प्रसाद की प्रेरणा से व ग्रामीण श्रमदान से निर्मित 69 साल पुरानी ऐतिहासिक धरोहर कुएं का बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण अध्यक्ष एवं विधायक बस्तर लखेश्वर बघेल के द्वारा गांधी जयंती के शुभ अवसर पर फीता काटकर शुभारंभ किया। सर्वप्रथम विधायक बस्तर श्री बघेल पहुंचने पर नगर के जनप्रतिनिधि वरिष्ठ नागरिकों ने भव्य रूप से स्वागत किया। तत्पश्चात ऐतिहासिक धरोहर कुएं का श्री बघेल ने फीता काटकर शुभारंभ किया।

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के द्वारा इस कुएं का किया गया था भूमिपूजन

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद के द्वारा बस्तर भ्रमण के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग की स्थिति पंडित मोतीलाल नेहरु छात्रावास जो कि जनसहयोग से 23 मार्च 1953 को बना, तत्कालीन जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सूर्यपाल तिवारी ग्राम बस्तर रहने वाले थे उनके हीं आग्रह पर भारत देश के प्रथम राष्ट्रपति ग्राम बस्तर (वर्तमान नगर पंचायत) आए थे। छात्रावास के लोकार्पण के दौरान जनपद प्राथमिक शाला के सामने यह कुएं का शुरुआत की थी जोकि उक्त दौरान डॉ राजेंद्र प्रसाद ने ग्रामीणों से चर्चा कर श्रमदान से कुआँ खोदने का आह्वान किया था उनके आह्वान पर ग्रामीण कुआं खोदने के लिए तुरंत राजी हो गए थे, वर्तमान में ब्लॉक कॉलोनी है वहां परिसर में कुएं के निर्माण के लिए डॉक्टर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने भूमि पूजन किया था उन्होंने फावड़ा चला कर श्रमदान की शुरुआत की थी जिस वार्ड में यह ऐतिहासिक कुआँ स्थित है उस वार्ड का नाम रखा गया है ताकि उनकी स्मृति अमर रहे और श्रमदान को लेकर उनके उनके आह्वान का स्मरण दिलाती रहे।

बस्तर विधायक बघेल ने अपने उद्बोधन में कहा की आज ऐतिहासिक धरोहर कुएं का हमेशा उनके किए गए कार्य को हमेशा स्मरण किया जाना चाहिए तथा उनके किए गए कार्य को भी संजोय कर रखना चाहिए क्योंकि हम सौभाग्यशाली हैं नगर पंचायत बस्तर में भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद आए थे उनके किए गए कार्य से हमें सीख लेनी चाहिए श्री बघेल ने कहा कि अब बस्तर बदल रहा है नगर पंचायत बस्तर में तेजी से विकास कार्य हो रहा है।

बस्तर विधायक बघेल ने इस दौरान घोषणा करते हुए कहा कि डॉ राजेंद्र प्रसाद की मूर्ति लगेगी। साथ ही लाल बहादुर शास्त्री स्टेडियम पर पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मूर्ति लगेगी। वहीं विधायक बघेल ने ऐतिहासिक मैदान में स्ट्रीट लाइट लगवाने की भी घोषणा की, जिससे उपस्थित लोगों में हर्ष देखने को मिला।

दुर्गा पंडाल मे पहुंचकर विधायक लखेश्वर बघेल ने की पूजा अर्चना विधायक श्री बघेल दुर्गा पंडाल में पहुंचकर पूजा अर्चना की साथ हीं हनुमान मंदिर मे पहुंच कर पूजा अर्चना कर सुख समृद्धि की कामना की।

इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष गणेश राम बघेल, प्रेम शंकर शुक्ला, राकेश मिश्रा, डोमाय मौर्य, चंपा ठाकुर आशीष मिश्रा, अंकित पारख, अनूप तिवारी, हुसैन खान,कुनु राम, जलनधर कश्यप, सत्येंद्र तिवारी शिव सिंह सेंगर रामसिंह परिहार,अनिल जयसवाल राजशेखर तिवारी नागेंद्र परिहार जनपद पंचायत सीईओ जय भान सिंह राठौर,रोहित नाग राकेश अग्रवाणी जगतार साहू गोलू साहू,मनोज सिंह के आवाला काफी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।

Dinesh KG
सिर्फ खबरें लगाना हमारा मक़सद नहीं, कोशिश रहती है कि पाठकों के सरोकार की खबरें न छूटें..
error: Content is protected !!